1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कई बार हो चुके हैं भयानक विमान हादसे, जानिए भारत से जुड़ी 5 दुर्घटनाएं

कई बार हो चुके हैं भयानक विमान हादसे, जानिए भारत से जुड़ी 5 दुर्घटनाएं

केरल के कोझिकोड में दुबई से आ रहा है एयर इंडिया का एक विमान रनवे पर फिसलने की वजह से दुर्घटना का शिकार हो गया। ये हादसा शाम करीब 7.45 पर हुआ।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 07, 2020 23:13 IST
deadliest plane crashes related to india  । कई बार हो चुके हैं भयानक विमान हादसे, जानिए भारत से जुड़- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कई बार हो चुके हैं भयानक विमान हादसे, जानिए भारत से जुड़ी 5 दुर्घटनाएं 

नई दिल्ली. केरल के कोझिकोड में दुबई से आ रहा है एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान रनवे पर फिसलने की वजह से दुर्घटना का शिकार हो गया। ये हादसा शाम करीब 7.45 पर हुआ। अभी मिली जानकारी के अनुसार, विमान में 191 लोग सवार थे। आइए आपको बतातें हैं भारत में हुए और भारत से जुड़े 5 बड़े विमान हादसों के बारे में।

साल 2010 में मंगलोर में प्लेन हुआ क्रैश

भारत के बड़े प्लेन हादसों में साल 2010 में हुआ मंगलोर प्लेन हादसा शामिल है। दरअसल एयर इंडिया का एक विमान मंगलोर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान चट्टान से टकरा गया. इस हादसे की वजह से 158 लोगों की मौत हो  गई थी।

जुलाई 2000 में पटना में हुआ प्लेन क्रैश
साल 2010 के जुलाई  महीने में बिहार के पटना में एक प्लेन क्रैश हो गया था। ये प्लेन एयरपोर्ट से 2 किलोमीटर दूर एक रिहायशी इलाके में क्रैस हुआ, जिसमें 55 लोगों क मौत हो गई थी।

जून 1985 में हुआ प्लेन क्रैश
23 जून 1985 को एयर इंडिया के एक विमान सिख आतंकियों के अटैक का शिकार हुआ। ये विमान टोरंटो से भारत आ रहा था, जिस वक्त विमान में रखा बम फटा विमान आयरलैंड के कोस्ट के ऊपर उड़ रहा था। इस हादसे में 329 लोगों की मौत हो गई।

1996 - चरखी दादरी में विमान हादसा
साल 1996 के नवंबर महीने में हरियाणा के चरखी दादरी में सऊदी अरब का एक विमान कजाकिस्तान के विमान से टकरा गया। दोनों विमानों की हवा में टक्कर हुई, जिस वजह से 349 लोगों की मौत हो गई।

साल 2018 में मुंबई में हुई विमान दुर्घटनाग्रस्त
दो साल पहले मुंबई के भीड़भाड़ वाले एक इलाके में जून महीने में 12 सीटों वाले एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से दोनों पायलटों, दो विमान रखरखाव इंजीनियरों और एक पदयात्री की मौत हो गई। ये विमान घाटकोपर टेलीफोन एक्सचेंज के समीप ओल्ड मलिक एस्टेट में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। ये विमान परीक्षण उड़ान के लिए जुहू हवाई अड्डे से रवाना हुआ था। उसमें दो पायलट, दो विमान रखरखाव इंजीनियर थे। वे सभी और एक पैदलयात्री मारे गये 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment