1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अमित शाह ने कोरोना वायरस के कारण BSF जवानों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया

अमित शाह ने कोरोना वायरस के कारण BSF जवानों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया

गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस के कारण बीएसएफ जवानों की मौत पर गहरा दुख प्रकट करते हुए कहा कि हमारे दो बहादुर बीएसएफ जवान जो कोरोना वायरस से जूझ रहे थे उनकी मृत्यु का समाचार पाकर गहरी पीड़ा हुई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2020 16:33 IST
Deeply pained to know about the loss of our two brave BSF soldiers, who were battling COVID-19: Amit- India TV Hindi
Deeply pained to know about the loss of our two brave BSF soldiers, who were battling COVID-19: Amit Shah

गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस के कारण 2 बीएसएफ जवानों की मौत पर गहरा दुख प्रकट करते हुए कहा कि हमारे दो बहादुर बीएसएफ जवान जो कोरोना वायरस से जूझ रहे थे उनकी मृत्यु का समाचार पाकर गहरी पीड़ा हुई। मैं उनके असामयिक निधन के शोक में लाखों भारतीयों में शामिल होता हूं। उनके शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना। भगवान उन्हें इस दुखद नुकसान का सामना करने की शक्ति दे। ओम शांति शांति।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो कर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। कोविड-19 से बल के कर्मियों की मौत होने होने का यह पहला मामला है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बल में कोविड-19 के 41 नये मामले सामने आये हैं। बीएसएफ में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर अब 193 हो गये हैं। दो जवान इस रोग से उबर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने सीआरपीएफ के 55 वर्षीय एक उप निरीक्षक की संक्रमण से मौत हो गई थी।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के और 85 कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं, जिसके साथ ही अब तक 193 बीएसएफ कर्मी इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं, जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 161 जवानों को अब तक वायरस से संक्रमित पाया गया है। सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। बीएसफ के संक्रमित जवानों में 60 से अधिक ऐसे जवान हैं जो राष्ट्रीय राजधानी के जामिया एवं चांदनी महल इलाके में कानून व्यवस्था की ड्यूटी पर तैनात किये गये थे। छह वो जवान हैं जो पश्चिम बंगाल में कोविड-19 को नियंत्रण में लाने के लिए किये गये उपायों का जायजा लेने वहां गये अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल की एस्कार्ट टीम में थे। कम से कम 37 संक्रमित कर्मी त्रिपुरा सीमाई क्षेत्र से हैं। कुल 85 नये मामले सामने आये हैं। 

बल के प्रवक्ता के अनुसार ये 85 जवान जरूरी एवं अन्य ड्यूटी पर थे। इनमें से दो कर्मी ठीक हो चुके हैं। प्रवक्ता के अनुसार बल के मुख्यालय के दो तल को दो दिन पहले सील कर दिया गया था। लेकिन बुधवार से वहां कामकाज बहाल हो गया। इनमें से लगभग 30 को अब राजस्थान के जोधपुर भेजा गया है और बल के एक पृथकवास केंद्र में भर्ती कराया गया है जबकि बाकी को ग्रेटर नोएडा के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीएसएफ में करीब ढाई लाख कर्मी है। इस बल पर पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती भारत की सीमा की सुरक्षा का जिम्मा है। 

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कोविड-19 महामारी से लड़ने और अपने सैनिकों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया है, क्योंकि विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 400 हो गए हैं।  देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल (सीआरपीएफ) में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई है, जिसमें पिछले 24 घंटों में केवल तीन कर्मियों को संक्रमित पाया गया है। सीआरपीएफ में कोविड-19 संक्रमित कर्मियों की कुल संख्या 161 हो गई है। पिछले सप्ताह 55 वर्षीय एक अधिकारी की मृत्यु हो गई थी। सीआरपीएफ में करीब 3.25 लाख कर्मी हैं। दिल्ली में सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित बल का मुख्यालय भी बुधवार को खुला। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X