Friday, April 19, 2024
Advertisement

रैपिड रेल से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बदलेगा जनजीवन, सरायकाले खां बनेगा मुख्य जंक्शन

 रैपिड रेल दिल्ली-एनसीआर में रहनेवाले लोगों का जनजीवन बदलनेवाली है। अब यहां के लोगों को यह नहीं सोचना पड़ेगा कि मेरठ से पानीपत दूर है या फिर नोएडा-गुरुग्राम हाईस्पीड ट्रेन से कैसे जाएं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 16, 2021 16:17 IST
रैपिड रेल से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बदलेगा जनजीवन, सरायकाले खां बनेगा मुख्य जंक्शन- India TV Hindi
Image Source : FILE रैपिड रेल से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बदलेगा जनजीवन, सरायकाले खां बनेगा मुख्य जंक्शन

नई दिल्ली: रैपिड रेल दिल्ली-एनसीआर में रहनेवाले लोगों का जनजीवन बदलनेवाली है। अब यहां के लोगों को यह नहीं सोचना पड़ेगा कि मेरठ से पानीपत दूर है या फिर नोएडा-गुरुग्राम हाईस्पीड ट्रेन से कैसे जाएं। इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाने के लिए न ही घंटों पहले निकलना पड़ेगा न ही राजस्थान के शहर दूर रहेंगे। यह सब होने जा रहा है रैपिड रेल, दिल्ली मेट्रो व विभिन्न बस स्टेशनों के आपस में जुड़ने से।

रैपिड रेल कॉरिडोर का पहला रूट दिल्ली से मेरठ के बीच तैयार हो रहा है। दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल गाजियाबाद होते हुए जाएगी। इस कॉरिडोर के बाद शुरू होगा दिल्ली-पानीपत व दिल्ली-अलवर रैपिड रेल। इन तीनों रैपिड रेल कॉरीडोर का केंद्रीय स्टेशन सरायकाले खां होगा। यानी सरायकाले खां होकर ही तीनों रूट की रैपिड रेल चलेगी। ऐसे में अगर किसी को मेरठ से पानीपत जाना होगा तो उसे सराय काले खां से पानीपत रूट वाली रैपिड रेल मिल जाएगी। अगर किसी को राजस्थान के शहर जाना होगा तो उसे भी सराय काले खां से अलवर रूट की रैपिड रेल मिल जाएगी। 

दिल्ली मेरठ रैपिड रेल के स्टेशन को कश्मीरीगेट-गाजियाबाद रूट के मेट्रो स्टेशन को मेरठ मोड़ पर जोड़ जाएगा। मेरठ मोड़ के पास ही गाजियाबाद न्यू बस अड्डा भी है। ऐसे में तीनों जगहों तक पहुंचाने के लिए फुटओवरब्रिज बनेंगे। इसी तरह से रैपिड रेल के साहिबाबाद स्टेशन को गाजियाबाद-आनंदविहार रूट के वसुंधरा मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। यहीं पर नोएडा सेक्टर 62 से भी मेट्रो लाइन जुड़ेगी।

एक दूसरे से जुड़ेंगे ये परिवहन स्थल

- भैंसाली बस स्टेशन और मेरठ मेट्रो स्टेशन
- भूड़बराल मेट्रो स्टेशन और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे
- मोदीनगर रैपिड रेल स्टेशन और मोदीनगर बस स्टेशन
- मुरादनगर रैपिड रेल स्टेशन और मुरादनगर बस स्टेशन
- मेरठ मोड़ रैपिड रेल स्टेशन, मेट्रो स्टेशन व न्यू बस अड्डा
- साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन, वसुंधरा मेट्रो स्टेशन व बस स्टेशन
आनंद विहार रैपिड रेल स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, आइएसबीटी व कौशांबी डिपो
- सरायकाले खां रैपिड रेल स्टेशन, निजामुद्दीन स्टेशन, आइएसबीटी व मेट्रो स्टेशन

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement