Friday, April 19, 2024
Advertisement

मौसम: दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट, भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के लिए भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछेक जगहों पर गुरुवार 25 जुलाई को भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2019 13:53 IST
Delhi NCR Punjab Haryana weather monsoon forecast red alert highlights news updates- India TV Hindi
Image Source : IMD Delhi NCR Punjab Haryana weather monsoon forecast red alert highlights news updates

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के लिए भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछेक जगहों पर गुरुवार 25 जुलाई को भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। इन सभी क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया हुआ है।

इतना ही नहीं, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भारी बरसात की नारंगी चेतावमी जारी की हुई है। यह चेतावनी भी 25 जुलाई के लिए जारी हुई है। इतना ही नहीं 26 जुलाई शुक्रवार को भी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भी नारंगी चेतावनी जारी हुई है।

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बरसात की वजह से मानसून सीजन में हुई बारिश कमी कुछ हदतक दूर हुई है, मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन में दिल्ली में अब बरसात की कमी 37 प्रतिशत रही है, पिछले हफ्ते की शुरुआत तक यह कमी 90 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 24 जुलाई तक दिल्ली में 135.6 मिलीमीट बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 215.3 मिलीमीटर बरसात होती है।

जुलाई के दौरान देशभर में बरसात में सुधार हुआ है, हालांकि पूरे मानसून सीजन की बरसात पर नजर डालें तो अबतक बारिश सामान्य के मुकाबले 19 प्रतिशत कम दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 24 जुलाई तक के दौरान देशभर में औसतन 313.1 मिलीमीटर बरसात हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 384.7 मिलीमीटर बरसात होती है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement