1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में भीषण गर्मी, पारा 43 डिग्री तक पहुंचा, वर्षा का कोई संकेत नहीं

दिल्ली में भीषण गर्मी, पारा 43 डिग्री तक पहुंचा, वर्षा का कोई संकेत नहीं

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी तथा शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक चला गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 07, 2019 22:49 IST
Delhi reels under intense heat as mercury touches 43 degrees- India TV
Delhi reels under intense heat as mercury touches 43 degrees

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी तथा शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक चला गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है। इस वेधशाला में रिकार्ड किये गये तापमान को शहर के लिए आधिकारिक आंकड़ा समझा जाता है।

Related Stories

अधिकारी के अनुसार न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। पालम में 43 डिग्री, लोधी रोड में 41.8, रिज क्षेत्र में 42.4 और आयानगर में 42.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। आर्द्रता 71 और 29 फीसदी के बीच रही। मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान साफ रहने और दिन में धूल भरी हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है।

मौसम विज्ञानियों ने कहा, ‘‘ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।’’ भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के प्रमुख बी पी यादव ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पारा के और चढ़ने की संभावना है क्योंकि हमें वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की गुंजाइश नजर नहीं आती है। लू भी चलने की संभावना है। सोमवार को यहां अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment