Friday, April 19, 2024
Advertisement

मौसम: दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में 5 दिन भारी बरसात की चेतावनी, जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते सीजन यानि पहली जून से लेकर 7 जुलाई तक देशभर में औसतन 179 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान औसतन 225.9 मिलीमीटर बरसात होती है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 08, 2019 11:41 IST
Delhi weather update and forecast by IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi weather update and forecast by IMD

नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कहर बरपाने के साथ मानसून की बरसात अब दिल्ली को में भी परेशानी खड़ी कर सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में अगले 5 दिन के दौरान भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग दिन लाल, नारंगी और पीली (येलो) चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी 8 जुलाई से लेकर 12 जुलाई यानि पूरे 5 दिन के लिए जारी हुई है। मानसून जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है इसमें सुधार हो रहा है। 

मौसम विभाग के मुताबिक 8 जुलाई को हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में कुछेक जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कुछेक जगहों पर भारी बरसात का अनुमान है।

9 जुलाई को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, में कुछेक जगहों पर भारी से पहुत भारी और हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, बिहार और झारखंड में भारी बरसात होने का अनुमान है। 10, 11 और 12 जुलाई को भी इन राज्यों में कुछ ऐसा ही मौसम रह सकता है।

अगले 5 दिन के लिए चेतावनी

Delhi weather update and forecast by IMD

Image Source : IMD
Delhi weather update and forecast by IMD

पूरे उत्तर भारत में 5 दिन भारी बरसात का अनुमान

Delhi weather update and forecast by IMD

Image Source : IMD
Delhi weather update and forecast by IMD

अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान देशभर में कुछेक जगहों पर तो भारी बरसात हुई है लेकिन कई इलाकों में अभी भी बरसात का इंतजार हो रहा है, शायद यही वजह है कि अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान देशभर में औसत के मुकाबले 21 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते सीजन यानि पहली जून से लेकर 7 जुलाई तक देशभर में औसतन 179 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान औसतन 225.9 मिलीमीटर बरसात होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement