Friday, May 03, 2024
Advertisement

स्वयंभू बाबा के इलाके में चलती थी अलग मुद्रा प्रणाली

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में पंथ प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायी, जो वहां दुकानों का संचालन करते थे वे ग्राहकों को छुट्टे देने के लिए अलग मुद्रा प्रणाली चलाते थे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: August 27, 2017 16:27 IST
gumeet ram rahim- India TV Hindi
gumeet ram rahim

सिरसा: सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में पंथ प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायी, जो वहां दुकानों का संचालन करते थे वे ग्राहकों को छुट्टे देने के लिए अलग मुद्रा प्रणाली चलाते थे।

डेरा परिसर के भीतर और ईदगिर्द स्थित इन दुकानों पर नाम के प्रारंभ में सच लिखा होता था। ग्राहक यदि भारतीय करंसी में खुल्ले नहीं दे पाते तो दुकानदार इनके बदले पांच और दस रूपये के प्लास्टिक के सिक्के या टोकन उन्हें दिया करते थे।

इन सिक्कों पर लिखा होता था धन धन सतगुरू तेरा ही आसरा, डेरा सच्चा सौदा सिरसा, इनका इस्तेमाल ग्राहक बाद में सच दुकानों से सामान खरीदने में कर सकते थे।

डेरा परिसर करीब एक हजार एकड़ इलाके में फैला है, इसकी अपनी टाउनशिप है, अपने स्कूल हैं, खेल गांव, अस्पताल और सिनेमा हॉल भी है। डेरा मुख्यालय के ईदगिर्द के दुकानदार सच दुकानें चलाते थे उनके पास अलग-अलग कलर कोड के प्लास्टिक के सिक्के होते थे।

डेरा प्रमुख को सीबीआई अदालत द्वारा बलात्कार मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा मुख्यालय के ईदगिर्द हालात का जायजा लेने सिरसा पहुंचे कुछ संवाददाताओं को भी भारतीय करंसी के स्थान पर ऐसे प्लास्टिक के सिक्के दिए गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement