Friday, March 29, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में आज दिन में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके

जम्मू-कश्मीर में आज दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 16, 2020 17:44 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Representational Image

जम्मू. जम्मू-कश्मीर में आज दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई। भूकंप के झटके दोपहर 2 बजकर 10 मिनट पर महसूस किए गए। National Center for Seismology के अनुसार, भूकंप का केंद्र कटरा से 85 किलोमीटर पूर्व में था। इससे पहले सुबह करीब 7 बजे जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

कच्छ में रविवार के बाद दो और भूकंप तथा बाद के 18 झटके महसूस किये गए

गुजरात के कुछ हिस्सों में रविवार को 5.3 तीव्रता का भूकंप आने के बाद, तीन दिनों में कच्छ जिले में दो भूकंप और बाद के करीब 18 झटके महसूस किये गये। भूगर्भ विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि बाद के 20 झटकों में से दो को आईएसआर ने भूकंप की श्रेणी में रखा है क्योंकि वे अलग अलग भूगर्भीय रेखाओं पर आये थे। ये दोनों झटके सोमवार को आये थे और उनकी तीव्रता क्रमश: 4.6 और 4.1 थी। उन्होंने बताया कि बाद के झटकों में से 3.7 तीव्रता का एक झटका मंगलवार को दिन में दस बजकर 49 मिनट पर आया था जबकि 2.

3, 1.7 और 1.9 तीव्रता के तीन झटके सोमवार रात रिकार्ड किये गये थे।

आईएसआर के निदेशक सुमेर चोपड़ा ने बताया कि मंगलवार सुबह तक दर्ज किये गये 19 झटकों में दो 4.6 और 4.1 तीव्रता के भूकंप थे और ये सोमवार को दक्षिण वागड भूगर्भीय रेखा पर अलग अलग जगहों पर आये थे। कच्छ जिला प्रशासन के अनुसार, इन भूकंपों और झटकों में कोई हताहत नहीं हुआ और संपत्ति का कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। कच्छ जिला ‘‘अत्यंत जोखिम वाले’’ भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में है और यहां अक्सर कम तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement