Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ease of Living Index 2020: रहने के लिहाज से बड़े शहरों में बेंगलुरू और छोटे शहरों में शिमला शीर्ष पर, दिल्ली टॉप 10 में नहीं

शहरी विकास मंत्रालय की लिस्ट में नगर निगमों को भी शामिल किया गया है और 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले नगर निगमों में इंदौर नगर निगम को देशभर में रहने के लिहाज से सबसे अच्छा नगर निगम माना गया है, 10 लाख से कम जनसंख्या वाले नगर निगमों में नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) का पहला स्थान है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2021 14:31 IST
Ease of Living Index 2020 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ease of Living Index 2020 

Ease of Living Index 2020: शहरी विकास मंत्रालय ने गुरुवार को ऐसे शहरों और नगर निगमों की लिस्ट निकाली है जो 2020 में रहने के लिहाज से देशभर में सबसे अच्छे हैं। 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में बेंगलुरू को देश का सबसे अच्छा रहने लायक शहर बताया गया है जबकि 10 लाख से कम आबादी वाले छोटे शहरों में शिमला को देश का सबसे अच्छा रहने लायक शहर बताया गया है। दिल्ली टॉप 10 शहरों की लिस्ट में नहीं है। दिल्ली का स्थान 13वां है। 

शहरी विकास मंत्रालय की लिस्ट में नगर निगमों को भी शामिल किया गया है और 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले नगर निगमों में इंदौर नगर निगम को देशभर में रहने के लिहाज से सबसे अच्छा नगर निगम माना गया है, 10 लाख से कम जनसंख्या वाले नगर निगमों में नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) का पहला स्थान है। 

10 लाख से जनसंख्या वाले शहरों की बात करें तो बेंगलुरू के बाद दूसरा स्थान पुणे, तीसरा अहमदाबाद, चौथा चेन्नई, पांचवां सूरत, छठा नवी मुंबई, सातवां कोयंबटूर, आठवां वडोदरा, नौवां इंदौर और 10वां शहर ग्रेटर मुंबई है। वहीं छोटे यानि 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर, तीसरे पर सिलवासा, चौथे पर काकीनाडा, पांचवें पर सेलम, छठे पर वेल्लोर, सातवें पर गांधीनगर, आठवें पर गुरुग्राम, नौवें पर देवनगिरी और 10वें स्थान पर तिरुचिरापल्ली है। 

10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले नगर निगमों में दूसरे स्थान पर सूरत, तीसरे पर भोपाल, चौथे पर पिंपरी चिंचवाड़, पांचवें पर पुणे, छठे पर अहमदाबाद, सातवें पर रायपुर आठवें पर ग्रेटर मुंबई, नौवें पर विशाखापतनम और 10वें पर वडोदरा है। 

इस लिस्ट में देशभर के कुल 111 शहरों का सर्वे किया गया था। रहने के लिहाज से सबसे खराब शहरों में श्रीनगर को रखा गया है, उसके अलावा धनबाद, बरेली, गुवाहाटी, अमृतसर, कोटा और जबलपुर का स्थान है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement