Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ED ने पटना में लालू परिवार की 44.75 करोड़ रुपए की जमीनें जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आईआरसीटीसी (IRCTC) होटल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज 44.75 करोड़ रुपए कीमत की 11 जमीनें जब्त की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 13, 2018 0:04 IST
Enforcement Directorate- India TV Hindi
Image Source : ANI Enforcement Directorate

पटना/नयी दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आईआरसीटीसी (IRCTC) होटल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज 44.75 करोड़ रुपए कीमत की 11 जमीनें जब्त की। ED ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार से जुड़ी एक कंपनी के नाम पर इन जमीनों को कुर्क किया था। हाल में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (PMLA) से जुड़े मामलों की सुनवाई करने वाले एक प्राधिकारी ने ईडी (ED) को जब्त संपत्तियां अपने कब्जे में लेने की इजाजत दी थी। 

अधिकारियों ने कहा कि पटना के दानापुर इलाके में करीब तीन एकड़ क्षेत्रफल में एक - दूसरे से सटी हुई इन जमीनों पर एक बड़ा नोटिस बोर्ड लगाया गया और कब्जे के दस्तावेजों को अधिसूचित किया गया। नोटिस बोर्ड पर दिल्ली जोनल ऑफिस -1 के सहायक निदेशक के दस्तखत हैं। उन्होंने बताया कि पीएमएलए की धारा -8 के तहत यह कार्रवाई की गई है। 

केंद्रीय जांच एजेंसी ने आईआरसीटीसी (IRCTC) होटल आवंटन मामले में पिछले साल दिसंबर में पीएमएलए(PMLA) के तहत 44.75 करोड़ रुपए (बाजार दर) की जमीनें अस्थायी तौर पर कुर्क की थी। प्राधिकारी ने अपने हालिया आदेश में कहा था कि यह संपत्तियां ‘‘मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल’’ थीं। 

यह जमीनें डिलाइट मार्केटिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (अब लारा प्रोजेक्ट्स एलएलपी), जिसके प्रबंध साझेदार लालू की पत्नी राबड़ी देवी और साझेदारों के रूप में तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव एवं राजद के विधायक अबु दुजाना की कंपनी मेरीडियन कंस्ट्रक्शन इंडिया लिमिटेड के नाम पर हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement