1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वैक्सीन लगवाते ही बाहों में पैदा होती है बिजली? शख्स ने बल्ब जलाकर दिखाने का किया दावा

वैक्सीन लगवाते ही बाहों में पैदा होती है बिजली? शख्स ने बल्ब जलाकर दिखाने का किया दावा

कोरोना टीका को लेकर सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में दावा किया गया जा रहा है कि COVID 19 के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2021 22:11 IST
वैक्सीन लगवाते ही बाहों में पैदा होती है बिजली? शख्स ने बल्ब जलाकर दिखाने का किया दावा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वैक्सीन लगवाते ही बाहों में पैदा होती है बिजली? शख्स ने बल्ब जलाकर दिखाने का किया दावा

नई दिल्ली। कोरोना टीकाकरण को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को 1 जून से औज तेज करने का फैसला लिया है ताकि इस महामारी से लोगों को बचाया जा सके। वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है। भारत के कई गांवों में वैक्सीनेशन को लेकर डर बन हुआ है। 

कोरोना वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो वायरल हो रहे हैं। कोरोना टीका को लेकर सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में दावा किया गया जा रहा है कि COVID 19 के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है।

वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स हाथ में बल्ब लिए हुए है और वह कहता है कि हाथ में कहीं भी बल्ब को टच करने से कुछ नहीं हो रहा। लेकिन जिस जगह पर कोरोना की वैक्सीन लगी है, वहां टच करने से बल्ब जल उठता है। सोशल मीडिया में यह वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है।

जानिए क्या है सच्चाई?

टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न होने वाले इस वीडियो की सच्चाई प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने सामने ला दी है। बता दें कि, पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इस वीडियो की पड़ताल के बाद कहा कि यह दावा फ़र्ज़ी है। CovidVaccine पूरी तरह सुरक्षित है। ऐसे फ़र्ज़ी सूचनाओं पर विश्वास न करें,टीकाकरण जरूर करवाएं।

पीआईबी के मुताबिक, “कोविड-19 टीकों में धातु या माइक्रोचिप नहीं होता है और ना ही वैक्सीन लेने के बाद मानव शरीर में कोई चुंबकीय प्रभाव या विद्युत धारा उत्पन्न होती है।” बता दें कि, देश के बड़े-बड़े डॉक्टरों और विशेषज्ञों से लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी यह कह चुकी है कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह असरदार है, इसके कोई गंभीर साइड-इफेक्ट नहीं हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X