Friday, April 19, 2024
Advertisement

ईवीएम विवाद से खफा चुनाव आयोग ने मांगा कार्रवाई का अधिकार

चुनाव आयोग ने अपने इस पत्र में पकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा है कि पाकिस्तान और कई देशों में चुनाव आयोग के पास इस बात का अधिकार है कि उसके खिलाफ अनाप शनाप बोलने वालों पर चुनाव आयोग कार्रवाई कर सकता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 12, 2017 11:44 IST
Election-Commission- India TV Hindi
Election-Commission

नई दिल्ली: ईवीएम विवाद को लेकर नाराज चुनाव आयोग ने केंद्रीय कानून मंत्रालय को एक पत्र लिखकर मांग की है कि जिस तरह कोर्ट के खिलाफ अनाप-शनाप बोलने पर अदालत की अवमानना होती है उसी तरह अब चुनाव आयोग की उसकी छवि खराब करने वालों के खिलाफ उसे भी कार्रवाई का अधिकार दिया जाए। अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने अदालत की अवमानना अधिनियम 1971 में संशोधन की मांग की है। इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चुनाव आयोग इस अधिनियम में ऐसे प्रावधान जुड़वाना चाहता है, ताकि उसकी अवमानना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर सके। रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने करीब एक महीने पहले यह खत लिखा है। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

चुनाव आयोग ने अपने इस पत्र में पकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा है कि पाकिस्तान और कई देशों में चुनाव आयोग के पास इस बात का अधिकार है कि उसके खिलाफ अनाप शनाप बोलने वालों पर चुनाव आयोग कार्रवाई कर सकता है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान का एक मामला इसका प्रमाण है। इसी साल आयोग ने उन्हें अवमानना संबंधी नोटिस ज़ारी किया है। इमरान खान ने आरोप लगाया था कि चुनावों में विदेश से लगाए जा रहे पैसों के मामलों में चुनाव आयोग पक्षपातपूर्ण कार्रवाई कर रहा है। इस मामले में इमरान के ख़िलाफ ईसीपी में सुनवाई ज़ारी है।

गौरतलब है कि गोवा और पंजाब विधान सभा चुनाव में हार के बाद आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग के ईवीएम पर सावला उठाया था। और चुनाव आयोग पर बीजेपी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया था। साथ ही आम आदमी पार्टी ने एक प्रोटो टाइप ईवीएम को हैक कर के चुनाव आयोग के असली ईवीएम को भी निशाने पर लिया था।

ये भी पढ़ें: भारत में है दुनिया का दूसरा बरमूडा, ले चुका है कई जान...

आखिर भारत में इसे क्यों कहा जाता है ‘उड़ता ताबूत’?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement