Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

फर्जी समन भेजकर पैसा ऐंठने वालों की खैर नहीं, अब QR, पासकोड के साथ आएगा ED का नोटिस

हाल ही में, दिल्ली पुलिस ने ऐसे 4 लोगों को गिरफ्तार भी किया था जोकि ED के नाम से लोगों से उगाही की मंशा से उन्हें फर्जी नोटिस भेज रहे थे। हैरानी की बात ये थी कि ये फर्जी नोटिस ED के असली नोटिस से हु-बा-हु मेल खाते थे, जिससे लोग आसानी से गच्चा खा जाते थे।

Atul Bhatia Reported by: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Published on: November 12, 2021 21:57 IST
फर्जी समन भेजकर पैसा ऐंठने वालों की खैर नहीं, अब QR, पासकोड के साथ आएगा ED का नोटिस- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फर्जी समन भेजकर पैसा ऐंठने वालों की खैर नहीं, अब QR, पासकोड के साथ आएगा ED का नोटिस

नई दिल्ली। फर्जी समन भेजकर पैसा ऐंठने वालों पर नकेल कसने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नई प्रणाली तैयार की है। कई केस की जांच के दौरान ED को पता चला कि PMLA और FEMA के तहत चल रही कार्रवाई में सामने आया था कि कुछ लोग ED के नाम से फर्जी समन बनाकर लोगों से जांच में शामिल होने के नाम पर मोटी रकम वसूल कर रहे हैं।

हाल ही में, दिल्ली पुलिस ने ऐसे 4 लोगों को गिरफ्तार भी किया था जोकि ED के नाम से लोगों से उगाही की मंशा से उन्हें फर्जी नोटिस भेज रहे थे। हैरानी की बात ये थी कि ये फर्जी नोटिस ED के असली नोटिस से हु-बा-हु मेल खाते थे, जिससे लोग आसानी से गच्चा खा जाते थे। इसीलिए केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने समन भेजने की अपनी प्रणाली में कई बदलाव किए हैं।

अब समन केवल सिस्टम से ही जारी किए जाएंगे, इन समन पर उन्हें जारी करने वाले अधिकारी का नाम, ईमेल आईडी, स्टैम्प, टेलीफोन नम्बर और हस्ताक्षर होंगे। ताकि टेलीफोन नंबर के जरिये समन प्राप्त करने वाला शख्स फोन कर उसे कन्फ़र्म कर सके। खास बात ये है कि अब समन पर बार कोड भी होगा, जिसे ED की वेबसाइट पर समन में दिए गए पासकोड की मदद से 24 घंटे बाद चेक किया जा सकेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement