1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. किसान आंदोलन का 8वां दिन: नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के साथ सरकार की बैठक जारी

किसान आंदोलन का 8वां दिन: नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के साथ सरकार की बैठक जारी

1 दिसंबर को हुई मीटिंग के बाद आज एक बार फिर सरकार और किसान नेता डायलॉग टेबल पर है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की कृषि कानूनों पर किसान नेताओं के साथ बैठक शुरू हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 03, 2020 13:08 IST
किसान आंदोलन का 8वां...- India TV Hindi
Image Source : ANI (TWITTER) किसान आंदोलन का 8वां दिन: नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के साथ सरकार की बैठक

नई दिल्ली: आठ दिन से दिल्ली के बॉर्डर जाम कर बैठे किसानों का आंदोलन क्या आज खत्म होगा? क्या किसानों और सरकार के बीच आज बात बन जाएगी... हर किसी की नजर आज केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसान नेताओं की बातचीत पर लगी है। 1 दिसंबर को हुई मीटिंग के बाद आज एक बार फिर सरकार और किसान नेता डायलॉग टेबल पर है।  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की कृषि कानूनों पर किसान नेताओं के साथ बैठक जारी है। आज किसान नेता कृषि कानूनों पर अपनी आपत्तियां लिखित में देंगे। वहीं अभी थोड़ी देर पहले किसान आंदोलन पर एक और अहम मीटिंग हुई। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की। 

इस बीच किसानों का आंदोलन लगातार आठवें दिन जारी है। दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर सील हैं और किसान सड़कों पर ही धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए केंद्र सरकार को संसद का विशेष सत्र बुलाना चाहिए और अगर मांगें नहीं मानी गईं तो राष्ट्रीय राजधानी की और सड़कों को बाधित किया जाएगा।

धरना-प्रदर्शन खत्म कराने के लिए आज 2 बेहद महत्वपूर्ण बैठकें हो रही हैं। पहले गृह मंत्री अमित शाह से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मिले और फिर कृषि मंत्री सरकार का शिष्टमंडल किसान संगठनों से मिल रहा है। आंदोलन में सबसे ज्यादा किसान पंजाब से दिल्ली पहुंचे हैं और कैप्टन अमरिंदर सिंह अब खुद किसानों से आंदोलन को खत्म करने की गुजारिश कर रहे हैं।

बता दें कि मंगलवार को सरकार और किसान नेताओं के बीच 4 घंटे तक बातचीत हुई थी और बातचीत में ये तय हुआ था कि गुरुवार को किसान अपनी नाराजगी वाले मुद्दों का खाका खींच कर लाएं, आज उन्हीं मुद्दों पर बातचीत होगी। सीएम अमरिंदर सिंह और अमित शाह की मुलाकात सुबह साढ़े 10 बजे के बीच होगी  जबकि 12 बजे किसानों के 35 संगठनों के साथ विज्ञान भवन में कृषि मंत्री की मुलाकात होगी

मंगलवार को हुई बैठक में सरकार ने 35 किसानों संगठनों के अलावा राकेश टिकैत की अगुवाई वालों किसान नेताओं से भी बातचीत की थी। आज की बैठक में 35 संगठनों के साथ-साथ राकेश टिकैत भी शामिल होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment