1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. किसान आंदोलन से थमे रेल के पहिए, रेलवे ने कई ट्रेनें की रद्द, कई के रूट डायवर्ट, देखें पूरी लिस्ट

किसान आंदोलन से थमे रेल के पहिए, रेलवे ने कई ट्रेनें की रद्द, कई के रूट डायवर्ट, देखें पूरी लिस्ट

किसानों के आंदोलन के चलते रेल यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। किसानों के जारी प्रदर्शन को देखते हुए उत्तर रेलवे ने कुछ ट्रेनों के संचालन में कुछ बदलाव किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 02, 2020 8:53 IST
Railways - India TV Paisa
Photo:PTI PHOT

Railways 

पूरा उत्तर भारत इस समय किसान आंदोलन के चलते जाम हो गया है। दिल्ली को पंजाब हरियाणा से जोड़ने वाली सड़कों पर किसान डटे हैं। वहीं किसानों के आंदोलन के चलते रेल यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। किसानों के जारी प्रदर्शन को देखते हुए उत्तर रेलवे ने कुछ ट्रेनों के संचालन में कुछ बदलाव किया है। उत्तर रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है, वहीं कुछ ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट, शॉर्ट ओरिजिनेट और कुछ को डायवर्ट किया गया है। 

आपको बता दें किसान कृषि बिल का विरोध कर रहे थे, जिसकी वजह से यह प्रदर्शन चल रहा था। 23 नवंबर को किसानों ने इस प्रदर्शन को खत्म करने का फैसला लिया है, लेकिन अभी भी यह प्रदर्शन जारी है। इस प्रदर्शन की वजह से रेलवे और यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आइए जानते हैं कि रेलवे ने किन ट्रेनों के बारे में एडवाइजरी जारी की है।

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली-नोएडा बॉर्डर सील लेकिन कुछ रास्तों से ले सकते हैं एंट्री, पढ़ लें ये एडवाइजरी

ये ट्रेनें हुई रद्द 

पंजाब के किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के कारण, उत्तर रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। नतीजतन, 3 दिसंबर को शुरू होने वाली 09612 अमृतसर - अजमेर स्पेशल ट्रेन भी रद्द रहेगी।  इसके अलावा, 3 दिसंबर से शुरू होने वाली 05211 डिब्रूगढ़-अमृतसर एक्सप्रेस विशेष ट्रेन रद्द रहेगी। इसी तरह, 3 दिसंबर को शुरू होने वाली 05212 अमृतसर- डिब्रूगढ़ स्पेशल ट्रेन भी रद्द रहेगी।

ये ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड

वहीं, 04998/04997 भटिंडा-वाराणसी-भटिंडा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अगले आदेश तक रद्द रहेगी। दो दिसंबर को 02715 नांदेड़-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन को नई दिल्ली में शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा। 02925 को आज खुलने वाली बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन चंडीगढ़ में शॉर्ट टर्मिनेट होगी। 

ये ट्रेनें होंगी डायवर्ट

आज यानी दो दिसंबर को खुलने वाली 04650/74 अमृतसर-जयनगर एक्स्प्रेस को अमृतसर-तरनतारन-ब्यास के रास्ते डायवर्ट किया जाएगा। 08215 दुर्ग-जम्मू तवी एक्सप्रेस को लुधियाना जलंधर कैंट-पठानकोट छावनी के रास्ते चलाया जाएगा। वहीं, 4 दिसंबर को चलने वाली ट्रेन 08216 जम्मू तवी-दुर्ग एक्सप्रेस को पठानकोट कैंट-जालंधर कैंट-लुधियाना के रास्ते डायवर्ट किया गया है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X