1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली से पहले किसानों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, किए ये बड़े ऐलान

गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली से पहले किसानों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, किए ये बड़े ऐलान

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर ट्रैक्टर रैली (Farmers tractor rally) निकालने से पहले किसान संगठनों ने सोमवार की शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press conference) की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 25, 2021 22:44 IST
गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली से पहले किसानों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, किए ये बड़े ऐलान- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली से पहले किसानों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, किए ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर ट्रैक्टर रैली (Farmers tractor rally) निकालने से पहले किसान संगठनों ने सोमवार की शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press conference) की। किसानों का कहना है कि दिल्ली के पांच बॉर्डर्स (Delhi Borders) और हरियाणा के चार बॉर्डर्स (Haryana Borders) से परेड निकालेंगे। इसके अलावा किसानों ने एक फरवरी यानी बजट के दिन संसद की ओर पैदल मार्च करने का ऐलान भी किया है।

दूसरे बड़े शहरों में भी परेड करेंगे किसान

क्रांतिकारी किसान यूनियन के नेता दर्शन पाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मंगलवार को देश के बाकि हिस्सों, जैसे मुंबई है, बैंगलुरू है। ऐसे ही दूसरे प्रांतों की राजधानियों में या बड़े शहरों में यह गणतंत्र दिसव परेड (Kisan Gantantra Parade) बड़े पैमाने पर होने जा रही है।" किसान नेता ने कहा, "1.50 लाख से ज्यादा ट्रैक्टर (Tractor) आए हैं। बहुत बड़े पैमाने पर यूथ आया है।"

"1 फरवरी को संसद की ओर पैदल मार्च करेंगे"

किसान नेता दर्शन पाल ने कहा, "1 फरवरी को हम दिल्ली के अलग-अलग जगहों से संसद (Parliament of India) की ओर पैदल मार्च करेंगे। बजट (Budget 2021-2022) उस दिन पेश किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि पैदल मार्च कैसे करना है, किधर को जाना है, यह सब हम आने वाली अगली बैठक में 26 जनवरी की परेड (Farmers tractor rally) के बाद तय करेंगे।

27 जनवरी तक चलेगी किसानों की परेड!

प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसान नेता ने कहा, "26 जनवरी की परेड भी जो है, यह परेड 26 को खत्म नहीं होगी। लगता है कि जितने ट्रैक्टर आए हैं, यह 26 जनवरी को शुरू होकर 27 तारीख की रात को पूरी चलेगी, फिर 28 जनवरी को हम फ्री होंगे। इसमें हम पूरा इस चीज (पैदल मार्च की रणनीति) को तय करेंगे।"

कहां-कहां से निकलेगी 'किसान गणतंत्र परेड'?

वहीं, योगेंद्र यादव ने कहा, "कल 9 जगह से किसान गणतंत्र परेड निकलेगा। सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, गाज़ीपुर बॉर्डर, धंसा बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर इसके अलावा 4 और बॉर्डर है जो कि हरियाणा बॉर्डर पर होगा। कल शाहजहांपुर से गणतंत्र परेड निकलेगा और यहां से 20-25 राज्यों की झांकियां निकलेगी।"

किसान परेड से गणतंत्र की इज्जत बढ़ेगी: योगेंद्र यादव

प्रेस कॉन्फ्रेंस में योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) ने कहा, "कल जो भी परेड होगा वो शांतिपूर्ण तरीके से होगा और इससे देश की गणतंत्र की इज्जत बढ़ेगी, घटेगी नहीं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment