1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. किसान आंदोलन: जंतर-मंतर पर आज से किसानों की संसद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

किसान आंदोलन: जंतर-मंतर पर आज से किसानों की संसद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नए कृषि कानूनों के विरोध में आज से किसान जंतर-मंतर पर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे। दिल्ली पुलिस ने किसान संगठनों को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की इजाजत दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 22, 2021 8:06 IST
किसान आंदोलन: जंतर-मंतर पर आज से किसानों की संसद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE किसान आंदोलन: जंतर-मंतर पर आज से किसानों की संसद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के विरोध में आज से किसान जंतर-मंतर पर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे। दिल्ली पुलिस ने किसान संगठनों को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की हिदायत भी दी है। किसानों का प्रदर्शन आज से शुरू होकर मॉनसून सत्र खत्म होने तक यानी 9 अगस्त तक चलेगा। जंतर-मंतर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। उधर सिंघू बॉर्डर पर भी पुलिसकर्मी नजर बनाए हुए हैं।

इस साल 26 जनवरी को एक ट्रैक्टर रैली के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में हुई हिंसा के बाद यह पहली बार है जब अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन करने वाले किसान यूनियनों को शहर में अनुमति दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, उपराज्यपाल अनिल बैजल, जो DDMA के अध्यक्ष भी हैं, ने गुरुवार से 9 अगस्त तक हर दिन अधिकतम 200 किसानों द्वारा पूर्वाह्न 11 बजे से शाम 5 बजे तक जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन की मंजूरी दी है।

आदेश में कहा गया है, ‘उन्हें निर्दिष्ट बसों द्वारा पुलिस एस्कॉर्ट के तहत निर्धारित मार्ग से लाया जाएगा तथा उन्हें कोविड-उपयुक्त व्यवहार (मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, नियमित रूप से हाथ धोना और सैनिटाइटर आदि का उपयोग करना) और भारत सरकार और एनसीटी दिल्ली सरकार द्वारा समय-समय पर कोविड-19 महामारी के संबंध में जारी अन्य सभी दिशानिर्देशों/निर्देशों/एसओपी का सख्त अनुपालन करना होगा।’ सूत्रों ने बताया कि जंतर-मंतर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। डीडीएमए के एक आदेश के तहत राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्रित होने की वर्तमान में अनुमति नहीं है।

वहीं खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू ने किसानों से बड़ी संख्या में दिल्ली पहुंचने की अपील की है। पन्नू की अपील को देखते हुए  दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के और कड़े इंतजाम किए हैं। आपके बता दें कि इस साल 26 जनवरी को किसानों ने दिल्ली पुलिस से ट्रैक्टर रैली की इजाजत मांगी थी और सारे बैरिकेड्स तोड़ते हुए वे लाल किले तक पहुंच गए थे बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की थी। इसलिए इस बार जंतर मंतर पर प्रदर्शन की इजाजत देने से पहले दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के सारे इंतजाम कर लिए हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X