1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली के शास्त्री भवन में आग लगने पर खड़ा हुआ राजनीतिक विवाद, विपक्ष ने लगाए फाइल जलाने के आरोप

दिल्ली के शास्त्री भवन में आग लगने पर खड़ा हुआ राजनीतिक विवाद, विपक्ष ने लगाए फाइल जलाने के आरोप

मध्य दिल्ली के शास्त्री भवन में मंगलवार को आग लग गई, जिसके बाद सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्ष दलों के बीच ‘‘फाइलों के जलने’’ को लेकर बयानी जंग शुरू हो गया। हालांकि, एक अधिकारी ने बताया कि कोई भी दस्तावेज नष्ट नहीं हुआ है।

Bhasha Bhasha
Published on: April 30, 2019 23:46 IST
Shastri Bhawan- India TV Hindi
Shastri Bhawan

नई दिल्ली: मध्य दिल्ली के शास्त्री भवन में मंगलवार को आग लग गई, जिसके बाद सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्ष दलों के बीच ‘‘फाइलों के जलने’’ को लेकर बयानी जंग शुरू हो गया। हालांकि, एक अधिकारी ने बताया कि कोई भी दस्तावेज नष्ट नहीं हुआ है। दोपहर में आग लगने के बाद कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और माकपा के सीताराम येचुरी जैसे विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाए कि सरकारी फाइलें नष्ट की गई हैं। हालांकि, भाजपा ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी।

राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया, ‘‘मोदी जी, फाइलें जलने से आप नहीं बचने वाले हैं। आपके फैसले का दिन नजदीक आ रहा है।’’ येचुरी ने ट्वीट किया, ‘‘शास्त्री भवन जैसे सुरक्षित स्थान पर जहां अग्निशमन के सभी उपकरण उपलब्ध है, वहां आग लगना संदेह बढ़ाता है। भाजपा सरकार 13 दिन, 13 महीने बाद या फिर 2004 में कार्यालय छोड़ने से पहले हमेशा महत्वपूर्ण फाइलें नष्ट करने में लगी रही है।’’

इस पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष झूठ बोल फैला रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘राहुल गांधी जी, झूठ बोलना बंद करें! शास्त्री भवन में आग लगने से किसी फाइल को कोई नुकसान नहीं हुआ। ऊपर की मंजिल पर रखे कबाड़ में आग लगी थी और 30 मिनट के भीतर इसे बुझा दिया गया। आरोप लगाने से पहले अपना होमवर्क करें। कांग्रेस का एक और झूठ।’’

गौरतलब है कि शास्त्री भवन में कई मंत्रालयों के कार्यालय हैं। दिल्ली दमकल विभाग ने बताया कि दोपहर करीब सवा दो बजे छह मंजिला इमारत की ऊपरी मंजिल में आग लगने की सूचना मिली। यह इमारत उच्च सुरक्षा वाले इंडिया गेट-संसद भवन इलाके में स्थित है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दमकल की सात गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया और आग पर दोपहर दो बजकर 55 मिनट तक काबू पा लिया गया। 

दिल्ली के मुख्य दमकल अधिकारी अतुल गर्ग ने कहा, ‘‘कबाड़ में आग लगी और कोई फाइल नहीं जली है।’’ हादसे में कोई घायल नहीं हुआ लेकिन घटना से इमारत में मौजूद लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया था। कई मंत्रालयों और शीर्ष नौकरशाहों के कार्यालय होने के अलावा इस इमारत में आधिकारिक काम से सैकड़ों लोग आते हैं।

दमकल विभाग के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इमारत की डी-विंग की ऊपरी मंजिल में आग लग गई। वहां पुराने फर्नीचर रखे हुए थे और शायद ब्यूटेन गैस के अत्यधिक गर्म होने के कारण आग लगी होगी।’’ आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है। शास्त्री भवन में पहले भी मामूली आग लगने की घटनाएं होती रही हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment