1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अंडमान-निकोबार में बन रहा पहला पुल, लंबाई होगी 1.963 किलोमीटर

अंडमान-निकोबार में बन रहा पहला पुल, लंबाई होगी 1.963 किलोमीटर

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में पहले पुल का निर्माण किया जा रहा है। यह पुल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की कंपनी NHIDCL बना रही है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2020 11:40 IST
अंडमान-निकोबार में बन रहा पहला पुल, लंबाई होगी 1.963 किलोमीटर- India TV Hindi
अंडमान-निकोबार में बन रहा पहला पुल, लंबाई होगी 1.963 किलोमीटर

अंडमान: अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में पहले पुल का निर्माण किया जा रहा है। यह पुल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की कंपनी NHIDCL बना रही है। यहां के बाराटांग द्वीप के क्रीक पर पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। पुल की कुल लंबाई 1.963 किलोमीटर है। NHIDCL ने इस पुल कंस्ट्रक्शन की मूल विशेषताओं की जानकारी दी, जो अंडमान द्वीपवासियों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाला है। 

हालांकि, NHIDCL के अधिकारियों ने इसे एक जटिल निर्माण गतिविधि बताया। लेकिन, NHIDCL ने यह भी कहा कि वह अपने प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग और मैनेजर्स टीम, अथॉरिटी इंजीनियर योनग़मा-टेकनिको, कंसल्टेंट्स और ठेकेदारों की मदद से समय सीमा के भीतर सफलतापूर्वक काम पूरा करने को लेकर आश्वस्त हैं। 

 
NHIDCL ईडी कर्नल देवेंद्र सिंह ने कहा कि यह निर्माण कोरोना के खिलाफ सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा और निर्माण कार्य समय पर पूरा होगा क्योंकि यह अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के यातायात संचार का मुख्य रणनीतिक मार्ग है। इस पुल से भारी वाहन भी गुजर पाएंगे।" 

देवेंद्र सिंह का कहना है कि इससे न केवल अंडमान-निकोबार द्वीप के यात्रियों को आने-जाने में मदद मिलेगी बल्कि अंडमान-निकोबार के भविष्य के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की जरूरतों में भी मदद मिलेगी। भारतीय हिंद महासागर पर बन रहे इस पुल से अंडमान को दक्षिण अंडमान से जोड़ा जाएगा। 

170.40 करोड़ की अनुमानित लागत से बनने वाले इस ब्रिज की सेवा अवधि लगभग 120 वर्ष है। यह दोनों द्वीपों के बीच की यात्रा के समय को 2 घंटे कम कर देगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X