1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए DRDO ने तैयार किया स्पेशल खाना, जानिए क्या होगा मेन्यू

गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए DRDO ने तैयार किया स्पेशल खाना, जानिए क्या होगा मेन्यू

2022 में अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने वाले गगनयान मिशन के अंतरिक्षयात्रियों के लिए डीआरडीओ ने विशेष खाना

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 07, 2020 11:17 IST
Special Food and drink devepoled by DRDO Mysore for Gaganyan astronauts- India TV
Image Source : ANI Special Food and drink devepoled by DRDO Mysore for Gaganyan astronauts

नई दिल्ली। 2022 में अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने वाले गगनयान मिशन के अंतरिक्षयात्रियों के लिए डीआरडीओ ने विशेष खाना। यह खाना डीआरडीओ की मैसुर प्रयोगशाला में तैयार किया गया है। DRDO खाने में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एग रोल, वेज रोल, इडली, मूंग दाल हलवा और वेज पुलाव तैयार किए गए हैं। कहने को तो खाने के यह सभी नाम सामान्य लग रहे हैं लेकिन DRDO ने इन सभी सामान्य खानों को जीरो ग्रेविटी में खाने के लिए तैयार किया है, ताकि अंतरिक्ष यात्रियों को खाने में किसी तरह की परेशानी न हो।

इन सबके साथ अंतरिक्ष यात्रियों को अपना खाना गर्म करने के लिए फूड हीटर भी दिया जाएगा और फूड हीटर को भी डीआरडीओ मैसूर की प्रयोगशाला में ही तैयार किया गया है। इतना ही नहीं, डीआरडीओ मैसूर की प्रयोगशाला में गगनयान के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक विशेष कंटेनर बनाए गए हैं, जिनके जरिए अंतरिक्ष यात्री जीरो ग्रेविटी में पानी या जूस पी सकेंगे। गगनयान वर्ष 2022 में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। 

पिछले हफ्ते एक प्रेस वार्ता में ISRO चीफ के सिवन ने बताया था कि मिशन गगनयान के लिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों का चुनाव हो चुका है और चारो अंतरिक्ष यात्री भारतीय वायुसेना के सदस्य हैं। ISRO चीफ ने बताया था कि चारों अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेेनिंग जनवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू हो जाएगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13