Friday, March 29, 2024
Advertisement

INDIA TV Exclusive: लॉकडाउन के बीच शुरू हो रही घरेलू उड़ानों को लेकर उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कैसी होगी हवाई यात्रा

कोरोना वायरस के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच आगामी 25 मई (सोमावर) से पहले चरण की हवाई सेवा को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत की।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: May 23, 2020 16:05 IST
Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच आगामी 25 मई (सोमावर) से पहले चरण की हवाई सेवा शुरू हो रही है। हवाई यात्रा से पहले अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने फाइनल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के तहत गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। यात्रियों और एयर लाइन्स कंपनियों को इन नियमों का पालन करना जरूरी होगा। घरेलू उड़ान सेवा के लिए कई एयर इंडिया, एयर एशिया, एलायंस एयर, गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, ट्रू जेट, विस्तारा एयरलाइन्स ने टिकटों की बिक्री भी शुरू कर दी है। गाइडलाइन के मुताबिक, न्यूनतम किराया 2 हजार रुपए व अधिकतम किराया 18,600 रुपए तय किया गया है। बता दें कि घरेलू उड़ान सेवा को लेकर एयरपोर्ट पर तैयारियां तेज हो गई हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही ऑटो सेनेटाइजर मशीनों को भी इंस्टाल कर दिया गया है।  

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत में कहा कि 'ओवरऑल प्रॉस्पेक्टिव को देखते हुए हम 15 मई से भी हवाई सेवा शुरू करने के लिए तैयार थे। ट्रेन सर्विस का अगर आप नंबर देखिए तो एयरलाइंस सर्विसेस 30 प्रतिशत तो बहुत छोटा नंबर है उसमें... तो हमने कुछ ये फैसला कर लिया था कि 25 और 30 के बीच में ये शुरू कर देंगे। सोमवार 25 तारीख से सिर्फ एक तिहाई या 33 प्रतिशत फ्लाइट्स खुलेंगी और अगर आपके पास एप है जैसे पासपोर्ट, आरोग्य सेतु उसमें आप ग्रीन सेफ हैं तो वो एक सेफ जोन से दूसरे सेफ जोन में जाने के लिए अच्छा रहेगा और दूसरों के लिए भी अच्छा है। और अगर आपके पास मान लीजिए नहीं है तो हम सेल्फ डिक्लेरेशन लेगें आप अपने आपको टेस्ट करवा सकते हैं... मैं समझता हूं कि अगर आप फ्लाइट्स आज नहीं एक महीने बाद भी शुरू करें.... तो जो लोगों की चिंता है वो वैसी ही रहेगी।' 

एक जो चिंता का सवाल है वो ये है कि जब फ्लाइट में लोग बैठेंगे तो तीनों सीट साथ में रहेंगी... बीच की सीट खाली नहीं रखनी है वो एक बड़ी समस्या हो सकती है... क्योंकि पैसेंजर्स के मन में भय भी है इस बात को लेकर.. इस सवाल के जवाब में पुरी ने कहा कि 'मैं समझता हूं की इसपर शायद लोगों को सही जानकारी नहीं है... आपने हवाई जाहज के अंदर पैसेंजर्स की इकोनॉमी क्लास की जो कन्फिगुरेशन देखी है... एक सीट, दूसरी सीट, तीसरी सीट.... मान लीजिए बीच वाली सीट पर पैसेंजर ना भी बैठा हो तो आपकी जो सोशल डिस्टेंसिग का जो नियम है वो सफल नहीं होती है... तो आपको प्रैक्टिकल व्यू लेना पडे़गा दूसरा ये जो हवाई जहाज बनाती है कंपनी एयरबस बोइंग इनका कहना ये है की जो वेंटिलेशन सिस्टम है जो आपके सीट के ऊपर होता है नोजल उसको आप खोलें तो हवा ऊपर से नीचे जाती है नीचे फिल्टर होते हैं वो फिर रिफ्रेश होकर वापस आती है..तो जो एयरक्राफ्ट मैनुफैक्चरर है वो तो ये कहते हैं की सबसे सुरक्षीत मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट है वो एरोप्लेन है।'

जानिए कितने मिट का होगा रूट

हवाई सफर के लिए जो रूट तय किए गए हैं उनमें पहला 40 मिनट का रूट होगा, दूसरा 40 से 60 मिनट, तीसरा 60 से 90 मिनट, चौथा 90 से 120 मिनट, पांचवां 2 घंटे से 2.50 घंटे, छठा 2.50 घंटे से 3 घंटे का और सातवां 3 से 3.5 घंटे का रूट तय किया गया है। 

जानिए कितना तय किया गया है किराया

दिल्ली से जयपुर का किराया 2500 से 7500 रुपए के बीच होगा जबकि दिल्ली से जयपुर का रूट 40 मिनट का होगा।

दिल्ली से मुंबई का किराया 3500 से 10 हजार रुपए के बीच होगा जबकि रूट 90 से 120 मिनट का होगा।
कंपनियों को 40 प्रतिशत सीटें किराए के लिए तय किए गए बैंड के बीच के दाम पर ही बेचनी होंगी।

हवाई यात्रा से पहले जान लें नए नियम

  • यात्रियों को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा।
  • विमान में दाखिल होने से पहले आपका टेंपरेचर एक बार फिर चेक किया जाएगा। टेंपरेचर निर्धारित मानक से अधिक पाए जाने पर आपको हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी।
  • यात्रियों को मास्क और गलब्स पहनना अनिवार्य होगा।
  • हर यात्री के मोबाइल फोन में न केवल आरोग्‍य सेतु एप्‍लिकेशन इंस्‍टॉल होना चाहिए, बल्कि उसका स्‍टेटस भी ग्रीन होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर आपको एयरपोर्ट टर्मिनल के भीतर इंट्री नहीं मिलेगी।
  • किसी भी फ्लाइट में खाना नहीं दिया जाएगा।
  • एयरपोर्ट पर अन्‍य किसी भी शख्स या यात्री से 6 फीट की दूरी जरूरी तौर पर बनाए रखनी होगी।
  • विमान में अपनी सीट में बैठने के बाद आपको एक बार फिर सैनिटाइज किया जाएगा। साथ ही, आपको यात्रा के दौरान क्रू के साथ कम से कम संवाद करना है।
  • यात्रियों को सिर्फ चेकइन बैगेज ले जाने की होगी इजाजत, पहले चरण में केबिन बैगेज पर पूरी तरह से मनाही रहेगी।

देखिए हरदीप सिंह पुरी की इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement