Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाथरस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला, हाईकोर्ट की निगरानी में होगी CBI जांच

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि फिलहाल केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जो जांच कर रही है उसके बाद ही जांच को राज्य से बाहर ट्रांसफर किए जाने का फैसला लिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 27, 2020 12:35 IST
Supreme Court of india- India TV Hindi
Image Source : FILE Supreme Court of india

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक लड़की के कथित बलात्कार के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मामले की सीबीआई जांच हाईकोर्ट की निगरानी में होगी और फिलहाल सुप्रीम कोर्ट की निगरानी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि फिलहाल केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जो जांच कर रही है उसके बाद ही जांच को राज्य से बाहर ट्रांसफर किए जाने का फैसला लिया जाएगा। यानि फिलहाल के लिए हाथरस मामले की जांच उत्तर प्रदेश से बाहर ट्रांसफर नहीं होगी। 

हाथरस मामले की जांच फिलहाल सीबीआई कर रही है और पिछले हफ्ते सीबीआई की टीम मौका ए वारदात पर गई ती। उत्तर प्रदेश सरकार ने ही हाथरस मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी। 

हाथरस मामले में जिस युवती से बलात्कार का आरोप लगाया गया था उसकी 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई थी। जिला प्रशासन ने कथित रूप से परिवार की सहमति के बगैर ही जबरन दलित युवती का अंतिम संस्कार कर दिया था। जिला प्रशासन के इस कथित असंवेदनशील रवैये को लेकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने काफी नाराजगी जतायी थी।

हाथरस मामले को लेकर राजनीति भी खूब हुई और कई विपक्षी दलों ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा, मामले में बढ़ती राजनीति को देकते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले की पूरी जांच सीबीआई से कराने कि सिफारिश की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement