Friday, April 26, 2024
Advertisement

गुजरात-राजस्थान में आसमान से बरस रही ‘आफत’, बारिश ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

बारिश और बाढ़ की वजह से चुनौतियां हर तरफ एक सी हैं। गुजरात के बनासकांठा तो इतनी बारिश हुई है कि पिछले 100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। तेज़ बारिश और बाढ़ ने लोगों को बेहाल कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2017 21:15 IST
gujarat- India TV Hindi
gujarat

अहमदाबाद: बारिश और बाढ़ की वजह से चुनौतियां हर तरफ एक सी हैं। गुजरात के बनासकांठा तो इतनी बारिश हुई है कि पिछले 100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। तेज़ बारिश और बाढ़ ने लोगों को बेहाल कर दिया है। कई इलाके पानी पानी हो गए और हजारों लोग बेघर हो गए हैं। भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही अलर्ट घोषित किया है। गुजरात की तरह राजस्थान में भी भारी बारिश और बाढ़ ने हाहाकार मचा दिया है। जालोर, पाली और सिरोही जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। जालोर में बाढ़ के पानी में कई लोग फंस गए है। गुजरात और राजस्थान दोनों ही जगह इंडियन एयरफोर्स के 5 हेलीकॉप्टर के जरिए राहत और बचाव का काम किया जा रहा है।

गुजरात के बनासकांठा में बारिश ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

गुजरात के बनासकांठा के धनेरा में सड़कें दरिया बन गईं है और गाड़ियों की जगह नाव ने ले ली है। पानी ऐसा भरा की सड़कों पर नाव चलने लगी। कुछ जगहों पर चार से पांच फीट तक पानी भर गया। अनाज मंडी के पास खड़े कई ट्रक पानी में डूब गए। भारी बारिश की वजह से मंडी में रखा काफी अनाज भी बर्बाद हो गया। अनाज की बोरियां बाढ़ के पानी में बहती दिखीं।

अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट

गली मुहल्लों में इस कदर पानी भर गया कि आदमी का घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया। बाढ़ में घिरे कुछ लोगों के रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की टीम नाव लेकर आगे बढ़ी और उन्हे निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। राज्य में अब तक 500 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया गया है जबकि आठ हजार से ज्यादा लोग सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाए गए हैं। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है जिसे देखते हुए पूरा प्रशासनिक अमला मुस्तैद है।

राजस्थान में कुदरत ने बरपाया कहर

वहीं, राजस्थान के जालोर जिले के सांचोर में पांचला बांध टूटने से तबाही आ गई। बांध का पानी शहर में तेजी से घुसने लगा। गोशाला में गायों की जान पर भी खतरा मंडराने लगा है देखते ही देखते गोशाला जलमग्न हो गई। गोसेवकों ने मुश्किल से गायों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया। बीते 24 घंटे में राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में हुई बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया। जालोर, पाली और सिरोही जिले में कुदरत ने ऐसा कहर बरपाया कि जनजीवन पूरी तरह ठप हो गया है। जालोर जिले का पड़ोसी जिलों से संपर्क कट गया और कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए जिससे गांववालों की मुश्किलें बढ़ गईं है।

इसी बीच खबर आई कि सियाणा और अकोली में करीब एक दर्जन लोग फंसे हैं जिनकी मदद के लिए प्रशासन ने सेना का हेलीकॉप्टर भेजा लेकिन खराब मौसम की वजह से रेस्क्यू नहीं हो पाया। बाद में गुजरात से NDRF की टीम बुलाई गई लेकिन रास्ता बंद होने की वजह से मदद नहीं पहुंच पाई। हालांकि राज्य सरकार का दावा है कि हालात से निपटने की पूरी तैयारी है।

देखिए वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement