1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Kerala Rain Live Updates: केरल में भारी बारिश और भूस्खलन से अबतक 21 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Kerala Rain Live Updates: केरल में भारी बारिश और भूस्खलन से अबतक 21 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बारिश के कारण भयावह हुई स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार को राहत और बचाव कार्य के लिए सेना से मदद का अनुरोध करना पड़ा है। देश के इस दक्षिणी राज्य में बारिश जनित घटनाओं की वजह से कई लोग घायल हुए हैं जबकि कई विस्थापित हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 19, 2021 17:38 IST

तिरुवनंतपुरम. केरल में बाढ़ से हालात बदतर हो चुके हैं। बारिश ने ऐसी तबाही मचाई कि लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ चुकी है। नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। दो दिनों की बारिश ने हालात खराब कर दिए हैं। केरल के अलग-अलग जिलों से आई तस्वीरें वहां की बर्बादी का मंजर दिखा रही हैं। कोट्टायम और इडुक्की जिलों में लैंडस्लाइड की भी खबर है। इस लैंडस्लाइड से करीब 22 लोगों के लापता होने की जानकारी मिली है।बिगड़े हालात को देखते हुए राज्य सरकार डिफेंस फोर्स की मदद से राहत और बचाव कार्य चला रही है। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेजा जा रहा है। हमारे इस पेज पर आप केरल में बारिश से जुड़ी तमाम अपडेट्स पा सकेंगे।

Kerala Rain Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 5:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड को लेकर CM पिनराई विजयन से बात की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की। पीएम मोदी ने कहा कि अधिकारी घायलों और प्रभावितों की मदद कर रहे हैं। बारिश, लैंडस्लाइड की वजह से कुछ लोगों की मौत हो गई है, मैं सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। 

  • 5:16 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केरल बारिश और भूस्खलन: मरने वालों की संख्या 21 पहुंची

    केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 21 हो गई है जिसमें कोट्टायम में हुई घटना में 13 और इडुक्की में हुई घटना में 8 मौतें शामिल हैं: सूचना एवं जनसंपर्क विभाग केरल

  • 5:14 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केरल बारिश: PM मोदी ने मृतकों के लिए दुख व्यक्त किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण हुई लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि 'यह दुखद है कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुछ लोगों की जान चली गई है, शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना।' 

  • 3:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केरल में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 11 हुई, लापता लोगों की तलाश जारी

    कोट्टयम/इडुक्की: केरल में भारी बारिश और विनाशकारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार को 11 हो गयी। सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), पुलिस और अग्निशमन बल के साथ ही स्थानीय लोगों ने रविवार सुबह कूट्टीकल और कोक्कायार पंचायत इलाकों में बचाव अभियान शुरू किया जहां शनिवार से भारी बारिश के साथ कई भूस्खलनों के कारण 12 से अधिक लोग लापता हैं।

  • 3:20 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केंद्र सरकार केरल के लोगों को हर संभव सहायता मुहैया कराएगी: शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित केरल के लोगों को हर संभव सहायता मुहैया कराएगा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सरकार ‘‘भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है।’’ शाह ने कहा, ‘‘ केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराएगी। एनडीआरएफ की टीम पहले ही बचाव अभियान में मदद के लिए भेजी जा चुकी है। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।’’ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने तलाश, बचाव एवं राहत अभियान के लिए राज्य में 11 टीमों को तैनात किया है।

  • 3:17 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पेरुवामुझ्झी इलाके में जल स्तर बढ़ने से कुछ खेत पानी में डूब गए

    केरल: भारी बारिश के बाद कोच्चि के पेरुवामुझ्झी इलाके में जल स्तर बढ़ने से कुछ खेत पानी में डूब गए हैं।

  • 12:04 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अनुसार, कोट्टायम जिले के कूटिक्कल में भूस्खलन स्थल से दो और शव बरामद, मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई

  • 11:50 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पम्बा नदी का जलस्तर बढ़ा

  • 11:48 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    इडडुक्की जिले में NDRF का रिलीफ एंड रेस्क्यू ऑपरेशन

  • 11:45 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    एर्नाकुलम जिले में भारी बारिश के कारण मुवत्तुपुझा नदी का जलस्तर बढ़ा

  • 11:45 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारतीय वायुसेना भी चला रही है रेस्क्यू ऑपरेशन

  • 11:44 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    11 जिलो में येलो अलर्ट

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड के ग्यारह जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

     

  • 11:43 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    हम भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी। बचाव कार्यों में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमें पहले ही भेजी जा चुकी हैं। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।- अमित शाह

  • 10:39 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    सेना कवाली, कोट्टायम में लापता हुए लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान चला रही है। डिफेंस पीआरओ ने बताया कि राहत सामग्री के साथ नेवी चॉपर पहले से ही  बारिश प्रभावित क्षेत्रों में रिलीफ मेटीरियल पहुंचा रहे हैं। वायुसेना स्टेशन, शंगमुघम में दो वायु सेना हेलिकॉप्टर एमआई-17 स्टैंडबाय पर हैं।

     

  • 10:06 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारी बारिश के बीच कोल्लम जिले में उफनती कल्लादा नदी

  • 10:05 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कोट्टायम जिले के कूटिक्कल से तीन और शव बरामद, भारी बारिश से भूस्खलन, मरने वालों की संख्या 9 हुई

  • 9:24 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    एनडीआरएफ की टीम ने कोक्कयार, इडुक्की में बचाव अभियान चलाया

  • 8:22 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम ने बारिश प्रभावित एर्नाकुलम जिले के मुवत्तुपुझा में स्थानीय लोगों को बचाया

  • 7:57 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारी बारिश के कारण कोल्लम और कोट्टयम जिलों सहित कई स्थानों पर सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिली है, जबकि कुट्टनाड क्षेत्र में भीषण जलभराव ने जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। त्रिशूर के जिला प्रशासन ने लोगों से निचले इलाको और बाढ़ संभावित क्षेत्रो से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है।

  • 7:56 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मौसम विभाग द्वारा 19 अक्टूबर तक बारिश की चेतावनी दिए जाने के मद्देनजर बैठक में यह भी फैसला किया गया कि 18 अक्टूबर तक पथनमथिट्टा के घने जंगलों में स्थित सबरीमाला अयप्पा मंदिर में किसी भी तीर्थयात्री को जाने की अनुमति नहीं दी जाए। इस मंदिर को शनिवार को ही शाम पांच बजे ‘थुला मसम’ पूजा के लिए खोला गया है। 

  • 7:56 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से दी गयी नवीनतम जानकारी के मुताबिक पथनमथिट्टा, कोट्टयम, एर्णाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है। कोट्टयम और पथनमथिट्टा जिला बारिश से सबसे अधिक प्रभावित है जहां पर शुक्रवार रात से ही बारिश हो रही है।

  • 7:55 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    सहकारिता एवं पंजीकरण मंत्री वी.एन.वासवन ने कहा कि कोट्टयम जिले में कम से कम तीन घर बह गए और दस लोगों के लापता होने की आशंका है। मंत्री ने कहा, ‘‘कोट्टयम जिले के विभिन्न हिस्सों से कम से कम चार भूस्खलन की घटनाओं की सूचना है। हमने वायुसेना से सहयोग मांगा है ताकि कोट्टीकल इलाके में फंसे लोगों को बचाया जा सके। हमें कुछ लोगों के लापता होने की सूचना है और 60 से अधिक लोग बचाव कार्य का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि पानी घरों में घुस गया है।’’

  • 7:54 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    विजयन बोले- स्थिति गंभीर

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा, ‘‘स्थिति गंभीर है।’’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नवीनतम मौसम पूर्वानुमान संकेत दे रहा है कि हालात अब इससे अधिक खराब नहीं होंगे। अधिकारियों ने बताया कि थलसेना, वायुसेना और नौसेना के जवान कोट्टयम के कूट्टीकल और इडुकी के पेरुवनथानम पहाड़ी गांव पहुंच रहें हैं जहां पर नदी कई घरों को बहा ले गई है और कई लोग विस्थापित हुए हैं।

  • 7:54 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राज्य के अधिकतर बांध अपनी पूरी क्षमता से भर चुके हैं

    केरल राज्य के अधिकतर बांध अपनी पूरी क्षमता से भर चुके हैं और भूस्खलन की वजह से पहाड़ों में बसे कई छोटे कस्बे और गांव शेष दुनिया से कट गए हैं। कोट्टयम, इडुकी और पथनमथिट्टा जिलों के पहाड़ी इलाकों में कुछ ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हो गई है जैसी स्थिति वर्ष 2018 और 2019 की विनाशकारी बाढ़ के दौरान उत्पन्न हुई थी। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है और भयभीत होने की जरूरत नहीं है। दावे के बावजूद राज्य पुलिस और दमकल विभाग की राहत टीम बाढ़ और खराब मौसम की वजह से प्रभावित इलाकों तक नहीं पहुंच पा रही है।

bigg boss 15