Friday, April 26, 2024
Advertisement

आईटीबीपी के हिमवीरों ने पेश की बहादुरी की मिसाल, 40 किमी का सफर तय कर घायल महिला को बचाया

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के एक दूरदराज के गांव के पास एक पहाड़ी से गिरकर घायल हुई एक स्थानीय महिला को बचाने के प्रयास में आईटीबीपी के 14वीं बटालियन के जवानों ने कई कठिनाइयों का सामना किया।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Published on: August 23, 2020 17:53 IST
Himveers of ITBP rescue injured woman from a remote village in Pithoragarh- India TV Hindi
Image Source : MANISH PRASAD Himveers of ITBP rescue injured woman from a remote village in Pithoragarh

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के एक दूरदराज के गांव के पास एक पहाड़ी से गिरकर घायल हुई एक स्थानीय महिला को बचाने के प्रयास में आईटीबीपी के 14वीं बटालियन के जवानों ने कई कठिनाइयों का सामना किया। महिला मानसून से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र में 20 अगस्त को गिरकर घायल हो गई जिसमें उसका पैर टूट गया। यह महिला पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी डिवीजन के सुदूर गांव लसपा की रहने वाली है।

खराब मौसम के चलते हेलिकॉप्टर दो दिनों तक उसे बचाने के लिए जमीन पर नही उतर सका। ऐसे में महिला के घायल होने की सूचना मिलने पर ITBP के जवानों ने पहल की और अपनी बॉर्डर आउट पोस्ट से उस महिला को बचाने के लिए उसके गांव गए जहां उसकी हालत इलाज के बगैर हरदिन खराब होती जा रही थी। ITBP के जवान 22 अगस्त को महिला को बचाने उस गांव में पहुंचे। ऐसे में उन्होनें अधिकांश रास्ता पैदल ही तय किया।

गांव पहुंचने के बाद ITBP के इन 25 बहादुर जवानों ने महिला को 15 घंटे तक एक-एक करके स्ट्रेचर पर लेकर बाढ़ वाले नालों, भूस्खलन वाले क्षेत्रों और फिसलन वाली ढलानों वाला रस्ता तय कर 40 KM दूर के रोड हेड पर ले गए जहां से उसे आगे अस्पताल ले जाया गया। जवानों के इन साहसिक प्रयासों के बाद अब अस्पताल में महिला की हालत स्थिर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement