1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करने के 5 उपाय, आसानी से किया जा सकता है ये काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करने के 5 उपाय, आसानी से किया जा सकता है ये काम

देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गिनती भी होती है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल में देश और विदेश में भारतीयों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2020 14:39 IST
Know how to contact PM Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Know how to contact PM Modi

नई दिल्ली। देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गिनती भी होती है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल में देश और विदेश में भारतीयों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है। प्रधानमंत्री की लगातार बढ़ती लोकप्रियता की वजह से देश के नागरिक उनसे संपर्क करना चाहते हैं। पुराने समय में प्रधानमंत्री कार्यालय से सीधे संपर्क कर पाना आसान नहीं था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने टेक्नोलॉजी की मदद से इस प्रक्रिया को आसान बना दिया है। अभी तक ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय को सीधे कैसे संपर्क किया जा सकता है, चलिए जानते हैं वो कौन से उपाय हैं जिनके जरिए यह किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ले सकते हैं मिलने का समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए आप प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.pmindia.gov.in के जरिए प्रधानमंत्री मोदी से एप्वाइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर वहां प्रधानमंत्री से बात करें वाले सेक्शन में जाकर प्रधानमंत्री को लिखें सेक्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम, लिंग, राष्ट्रीयता, पता, फोन नंबर और ईमेल आईडी भरनी होगी। इसके बाद श्रेणी में प्रधानमंत्री के साथ नियोजित भेंट सिलेक्ट करना है और दी गई जगह पर अपना संदेश लिखना है, संदेश 4000 शब्दों से कम का होना चाहिए। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर उसे सबमिट करना है। ऐसा करने के बाद एप्वाइंटमेंट के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय आपसे खुद संपर्क करेगा।

सीधे डाक के जरिए लिख सकते हैं पत्र

अगर आप ऑनलाइन पत्र नहीं लिखना चाहते तो सीधे डाक से भी पत्र भेज सकते हैं इसके लिए पता है, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली 110011

नमो एप के जरिए संपर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता के साथ सीधे संवाद के लिए नमो एप लॉन्च की हुई है जिसके जरिए भी प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। यह एप एंड्रॉयड, विंडो और आईओएस सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

फैक्स के जरिए संपर्क

प्रधानमंत्री कार्यालय से फैक्स के जरिए भी संपर्क किया जा सकता है, आप अपनी समस्याओं की जानकारी 0091-11-23019545 या फिर 0091-11-23016857 पर फैक्स करके भेज सकते हैं।

सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बने उनके एकाउंट से भी उनके साथ संपर्क किया जा सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय के भी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एकाउंट बने हुए हैं जिसके जरिए भी संपर्क किया जा सकता है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर @pmoindia @narendramodi , फेसबुक पर www.facebook.com/narendramodi/ के जरिए या फिर यूट्यूब पर प्रधानमंत्री कार्यालय के यूट्यूब चैनल के जरिए संपर्क किया जा सकता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X