Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कैसे पता करें अपने जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर? यह है तरीका

जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर कहां से आए? कौन इसकी जानकारी देगा और कहां से नंबर मिलेगा? यह सब सवाल वह हैं जो सबसे पहले जहन में आते हैं। लेकिन, चिंता मत कीजिए...इन सबके जवाब आपको यहां इस रिपोर्ट में मिल जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2020 17:33 IST
कैसे पता करें अपने जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर? यह है तरीका- India TV Hindi
Image Source : FILE कैसे पता करें अपने जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर? यह है तरीका

नई दिल्ली: कई बार हम सोचते हैं कि अगर हमारे पास अपने जिलाधिकारी (DM- District Magistrate) का मोबाइल नंबर होता है तो उनसे अपनी परेशानी को लेकर शिकायत करते या फिर लोगों से जुड़ी परेशानियों को उनके संज्ञान में लाते और समाज कल्याण में भागीदार बनते। लेकिन, अब जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर कहां से आए? कौन इसकी जानकारी देगा और कहां से नंबर मिलेगा? यह सब सवाल वह हैं जो सबसे पहले जहन में आते हैं। लेकिन, चिंता मत कीजिए...इन सबके जवाब आपको यहां इस रिपोर्ट में मिल जाएंगे। लेकिन, पहले यह जान लीजिए कि आखिर जिलाधिकारी होता कौन है।

जिलाधिकारी कौन होता है?

जिलाधिकारी जिले का मुखिया होता है। पूरे जिला प्रशासन की जिम्मेदारी जिलाधिकारी के कंधो पर होती है। जिला प्रशासन का मुख्य कार्य राजस्व प्रशासन, कानून व्यवस्था की समीक्षा, विकास कार्यों की समीक्षा एवं अन्य सरकारी कार्यालयों का नियंत्रण करना है। प्रशासनिक कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए जिलाधिकारी की मदद के लिए कई वरिष्ठ अधिकारी होते हैं। जिलाधिकारी के अन्य प्रमुख कार्यों में शस्त्र लाइसेंस जारी और रद्द करना, विभिन्न भूमि के अभिलेखों का लेखा जोखा रखना, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन कार्य, भूमि सम्बंधी अदालती कार्यों का निबटारा करना इत्यादि हैं।

लोगों की समस्या सुनना भी काम है

जिले का प्रमुख होने के कारण आम आदमी अपनी शिकायतें जिलाधिकारी के पास रखता है और उन परेशानियों को सुनना तथा उनका हल करना जिलाधिकारी के कार्यक्षेत्र का हिस्सा होता है। जिलाधिकारी कार्यालय में एक अनुभाग इन शिकायतों के अनुश्रवण एवं निस्तारण का कार्य करता है। कई बार होता है कि जिलाधिकारी एक निश्चित समय पर हर रोज आम लोगों से अपने दफ्तर में मुलाकात करते हैं और उनकी समस्याओं का हल करने के लिए कार्य करते हैं। यहां लोग अपनी मौखिक शिकायत के साथ-साथ लिखित शिकायत भी दे सकते हैं।

जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर कैसे मिले?

और बाकि कई पदों की तरह ही जिलाधिकारी के पद के लिए भी सरकार की ओर से नंबर जारी किए जाते हैं। जो भी अधिकारी जिलाधिकारी पद पर होगा वह नंबर उसी के पास रहेगा। यह मोबाइल नंबर सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध होता है, जिसे पर घर बैठ अपने जिले की वेबसाइट से भी ले सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपको उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी का नंबर चाहिए तो आपको सबसे पहले जिले की वेबसाइट (www.gbnagar.nic.in) पर जाना होगा। यहां जाकर आप टेलिफोन डायरेक्ट्री पर जाएंगे और आपको सभी बड़े अधिकारियों का नंबर मिल जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement