Saturday, April 27, 2024
Advertisement

₹5500 का चालान कटने पर ही करेंगे High Security Registration Plate के लिए अप्लाई? आधे लोगों ने भी नही किया आवेदन, जानिए तरीका

High Security Registration Plates अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उपभोक्ता नंबर प्लेट और स्टिकर की होम डिलीवरी का विकल्प भी चुन सकते हैं। केवल कारों को ईंधन स्टिकर मिलना चाहिए। इन दोनों में से किसी एक के भी न होने पर एमवी अधिनियम के तहत 5,500 रुपये का चालान है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 13:02 IST
hsrp high security number plate yet to apply in delhi know the online process क्या चालान कटने पर ही - India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) hsrp high security number plate yet to apply in delhi know the online process क्या चालान कटने पर ही करेंगे High Security Registration Plate के लिए अप्लाई, आधे लोगों ने भी नही किया आवेदन, जानिए तरीका

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में अब High Security Number Plate जरूरी है लेकिन बावजूद इसके आधे से भी कम वाहन स्वामियों ने इसके लिए (High Security Registration Plates) अप्लाई किया है। Rosmerta Safety Systems Private Limited के अधिकारियों के अनुसार, जिन 6 लाख कारों का उनके पास डाटा है उनमें से उनके पास महज 2 लाख के आवेदन आए हैं। ये कंपनी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स बना रही है। स्टिकर जो ये बताते हैं कि वाहन किस ईंधन पर चलता है - पेट्रोल, डीजल या सीएनजी - को भी वाहन पर चिपकाना है। कंपनी के पास ऐसे अनुमानित 11 लाख वाहनों का डाटा है लेकिन अभी तक सिर्फ चार लाख द्वारा अप्लाई किया गया है। 

पढ़ें- इस्लाम नहीं कबूला तो तोड़ दूंगी शादी, हिंदू लड़के के साथ विवाह करके घर लौटी मुस्लिम महिला का बयान

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि हमें स्टीकर्स के लिए सिर्फ 4 लाख आवेदन मिले हैं और HSRP के लिए करीब 2 लाख। इनमें से 20 लाख लगा दिए गए हैं जबकि अन्य ऑर्डर समय पर पूरे कर दिए जाएंगे। जिन लोगों ने प्लेट्स की होम डिलेवरी के लिए आवेदन किया है, उन्हें भी समय पर प्लेट पहुंचा दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि चालान शुरू होने के बाद अधिकांश बुकिंग हुईं।

पढ़ें- गडकरी ने लिया शिवसेना के पहले CM से आशीर्वाद, क्या महाराष्ट्र की राजनीति में आएगा ट्विस्ट?

उन्होंने कहा, " अब बुकिंग की संख्या बढ़ गई है। हमारे पास प्रति दिन 20,000 नंबर प्लेट की क्षमता है और हम आसानी से वृद्धि को संभालने में सक्षम होंगे। हमारे पास जो डाटा है और जिन लोगों ने अबतक आवेदन किया है, उसमें बड़ा अंतर है।"

पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में प्रणब मुखर्जी क्या सोचते थे? अपनी किताब में किया है खुलासा

आपको बता दें कि High Security Registration Plates अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उपभोक्ता नंबर प्लेट और स्टिकर की होम डिलीवरी का विकल्प भी चुन सकते हैं। केवल कारों को ईंधन स्टिकर मिलना चाहिए। इन दोनों में से किसी एक के भी न होने पर एमवी अधिनियम के तहत 5,500 रुपये का चालान है।

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने किया नई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, यहां है पूरी जानकारी

ऐसे करें High Security Registration Plate के लिए अप्लाई

  1. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए यूजर्स को bookmyhsrp.com पर जाकर रजिस्टर करवाना होगा। 
  2. अब उपयोगकर्ताओं को प्राइवेट और सार्वजनिक परिवहन के विकल्प के बीच चयन करना होगा। 
  3. वाहन मालिक को ईंधन प्रकार- पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक, सीएनजी में से किसी एक को चुनना होगा।
  4. अब वाहन श्रेणी में, आपको कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल, ऑटो, आदि जैसे विकल्प चुनने होंगे।
  5. कार मालिक को अपने वाहन का ब्रांड कौनसा है उसकी जानकारी भी भरनी होगी।
  6. अब आपको राज्यों के लिए विकल्प चुनना होगा जिसके बाद आपको डीलर विवरण दिखाई देगा।
  7. इस स्टेप के दौरान गांडी का पंजीकरण संख्या, पंजीकरण तिथि, इंजन नंबर, चेसिस नंबर आदि भरना होगा। 
  8. इस स्टेप में गांड़ी के मालिक का विवरण भरना होगा। उसमें उसका व्यक्तिगत विवरण जैसे मोबाइल नंबर, पता शामिल होगा।
  9. अब आपको वाहन की बुकिंग जैसे दिन, समय आदि का विवरण फीड करना होगा।
  10. जब आप सभी जानकारी भरना समाप्त कर लेते हैं, उसके बाद आप पैसे के पैमेंट के लिए आगे बढ़ेंगे। प्रक्रिया पूरी करने पर एक ओटीपी अपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement