Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना से लड़ने में मदद करेगा हिमालय का 'मशरूम', हैदराबाद की स्टार्टअप कंपनी ने बनाया इम्युनिटी बूस्टर

भारत सरकार की संस्था सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी यानी CCMB के साथ मिलकर हैदराबाद की एक स्टार्ट अप कम्पनी क्लोन डील्स ने "कोरोनएड" नाम का एक हर्बल इम्युनिटी बूस्टर लॉन्च किया है।

T. Raghavan Reported by: T. Raghavan
Updated on: October 22, 2020 16:54 IST
Immunity Booster- India TV Hindi
Image Source : FILE Immunity Booster

भारत सरकार की संस्था सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी यानी CCMB के साथ मिलकर हैदराबाद की एक स्टार्ट अप कम्पनी क्लोन डील्स ने "कोरोनएड" नाम का एक हर्बल इम्युनिटी बूस्टर लॉन्च किया है। हिमालय की पहाड़ियों में मिलने वाले औषधीय मशरूम से इसे बनाया गया है, CCMB के अटल इन्क्यूबेशन सेंटर में इस इम्यूनिटी बूस्टर का सफल लैब ट्रायल किया गया है। 

इस दवा का ह्यूमन ट्रायल देश के अलग अलग अस्पतालों एम्स नागपुर, एम्स भोपाल और MGM नवी मुम्बई में हो  रहा है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिसम्बर तक इस दवा को सरकार की मान्यता मिल जाएगी और ये दवा बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। 

हिमालय की चोटियों पर मिलता है मशरूम

वैज्ञानिकों ने बताया कि लैब में कल्चर किये गए कोरोना वाइरस पर कोरोन एड ने काफी असरदार काम किया। हिमालय की चोटियों में ये खास मशरूम सिर्फ 2 महीने के लिए उगते हैं और इसमें मौजूद एन्टी ऑक्सीडेंट कंपोनेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इस इम्यूनिटी बूस्टर को बनाने के लिए अटल इन्क्यूबेशन सेंटर के साथ मिलकर काम करने वाली हैदराबाद की स्टार्ट अप कम्पनी क्लोन डील्स के COO अतीक पटेल ने बताया कि कोरोनएड में मशरूम से कॉर्डडाइस्पिन और हल्दी से करक्यूमिन का एक्सट्रेक्ट है जो कोरोना वाइरस से लड़ने में काफी कारगर साबित हो सकता है।

सामने आए बेहतर नतीजे 

CCMB के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा ने बताया कि कम समय में इसको लेकर शानदार रिसर्च हुआ है और टेस्ट को लेकर जो साइंटिफिक डाटा मिला है वो काफी संतुष्टि देने वाला है, चूँकि मशरूम एक प्राकर्तिक फंगल है इसीलिए इसे किसी को भी खिलाया जा सकता है, राकेश मिश्रा ने उम्मीद जताई कि ये हर्बल इम्युनिटी बूस्टर आने वाले समय मे कोरोना की दवा भी बन सकता है।

दिसंबर तक आएगी दवा 

इस उत्पाद को तैयार करने के लिये नैनिताल की कम्पनी अम्ब्रोसिया फ़ूड फार्म से भी साझेदारी की गई है,कम्पनी के MD गौरवेंद्र ने बताया कि हर्बल इम्युनिटी बूस्टर के साथ साथ उनकी कम्पनी से भेजे गए मशरूम से कोरोना वाइरस के लिए ड्रग भी बनाया जा रहा है जिसका ह्यूमन ट्रायल देश के अलग अलग अस्पतालों एम्स नागपुर, एम्स भोपाल और MGM नवी मुम्बई में हो  रहा है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिसम्बर तक इस दवा को सरकार की मान्यता मिल जाएगी और ये दवा बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। 

देश में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ती लापरवाही के बीच कोरोना वाइरस के लिये वैक्सीन बनाने में योगदान देने वाली CCMB के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा ने आगाह करते हुए कहा कि कोरोना की वैक्सीन बनने में अभी लम्बा समय लग सकता है ऐसे में मास्क, सेनिटाइजेशन और सोशियल डिस्टेंसिंग ही इससे बचने का एक मात्र उपाय है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement