Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भारतीय वायुसेना में शामिल हुए शिनूक हेलीकॉप्टरों की क्या है खासियत? यहां जानिए

भारतीय वायुसेना को शिनूक हेलीकॉप्टर मिल गया है। 126 हेलीकॉप्टर यूनिट में 4 शिनूक हेलीकॉप्टरों को इंडक्ट किया गया है।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: March 27, 2019 0:06 IST
IAF inducts Chinook helicopters: Things to know- India TV Hindi
IAF inducts Chinook helicopters: Things to know

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना को शिनूक हेलीकॉप्टर मिल गया है। 126 हेलीकॉप्टर यूनिट में 4 शिनूक हेलीकॉप्टरों को इंडक्ट किया गया है। आने वाले एक से डेढ़ साल में ऐसे 15 शिनूक हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल किए जाएंगे। इंडिया टीवी के रिपोर्ट मनीष प्रसाद ने शिनूक हेलीकॉप्टर को लेकर वायुसेना सेना के अधिकारी से बातचीत की और उनसे शिनूक हेलीकॉप्टर के बारे में ज्यादा जानकारी ली। 

इस मल्टी मिशन हेलीकॉप्‍टर शिनूक को अमेरिकी कंपनी बोइंग ने तैयार किया है। यह भीमकाय हेलीकॉप्‍टर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैन्‍य मदद या रसद पहुंचाने में बेहद कारगर है। दुनिया के 19 अन्‍य देश भी इसका इस्‍तेमाल करते हैं। रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्र में यह हेलीकॉप्टर काफी कारगर हो सकता है। 

यह हेलीकॉप्‍टर करीब 11 हजार किलो तक के हथियार और सैनिकों को आसानी से उठाने में सक्षम है। यह हेलीकॉप्टर छोटे से हेलिपैड और घाटी में भी लैंड कर सकता है। यह दुनिया के 19 देशों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी एयरफोर्स और नाटो ने तालिबान और आईएसआईएस के खिलाफ अभियान में इसका इस्तेमाल किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement