1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. IMD Alert: 3 महीने भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार, इन इलाकों में बढ़ेगा पारा

IMD Alert: 3 महीने भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार, इन इलाकों में बढ़ेगा पारा

भारत के कई हिस्सों में दिन के साथ ही रात में भी गर्मी परेशान करने लगी है। लगातार बढ़ रहे तापमान को देखते हुए यही माना जा रहा है कि इस साल गर्मी सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 01, 2021 23:49 IST
IMD Alert: What is an IMD report? 3 महीने भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार, इन इलाकों में बढ़ेगा IMD Ale- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत के कई हिस्सों में दिन के साथ ही रात में भी गर्मी परेशान करने लगी है।

नई दिल्ली: भारत के कई हिस्सों में दिन के साथ ही रात में भी गर्मी परेशान करने लगी है। लगातार बढ़ रहे तापमान को देखते हुए यही माना जा रहा है कि इस साल गर्मी सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ेगी। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि मार्च से मई के बीच में उत्तर, उत्तर-पश्चिम और उत्तर पूर्व भारत के अधिकांश इलाकों तथा मध्य भारत के पूर्व और पश्चिमी भाग में सामान्य से अधिक तापमान की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में रविवार को न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं ओडिशा और झारखंड के शहरों में जून जैसी गर्मी पड़ने लगी है। भुवनेश्वर में पिछले पांच दिनों से पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है। रविवार को भी यहां तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही झारखंड में जमशेदपुर और पलामू सबसे गर्म रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की कमजोर सक्रियता व आसमान साफ रहने के अधिक गर्मी पड़ रही है। हालांकि, अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इससे पहाड़ों पर बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में भी अधिकतम तामपान में कमी आएगी। प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान शुक्रवार के 15.2 डिग्री के मुकाबले 2.6 अधिक 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

दुसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई है। बर्फीली हवाओं से दोबारा शीतलहर चल पड़ी है। इससे तापमान में कुछ गिरावट आई है। जम्मू व शिमला सहित कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम में विक्षोभ सक्रिय होने से पहाड़ों पर बर्फबारी होने के साथ ही रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है। 

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
health conf 2021
X