Friday, April 19, 2024
Advertisement

IMD Alert: इस राज्य में बर्फबारी की संभावना, कश्मीर में तापमान शून्य के नीचे, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर भारत के मौसम पर असर डालेगा। यही नहीं देश के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है। इसके चलते मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2021 20:00 IST
IMD alert weather forecast updates snowfall in Himachal rain forecast uttarakhand punjab haryana- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। IMD के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर भारत के मौसम पर असर डालेगा।

नई दिल्ली: मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर भारत के मौसम पर असर डालेगा। यही नहीं देश के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है। इसके चलते मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि 21 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। सिंह ने कहा कि आदिवासी जिला लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ हिमाचल प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा। उन्होंने बताया कि कल्पा का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे

कुछ स्थानों पर पारा चढ़ने के बावजूद कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नीचे रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो उसकी पिछली रात के तापमान शून्य से नीचे 0.4 से थोड़ा ऊपर है। अधिकारियों ने बताया कि घाटी का द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड में पारा शून्य के नीचे 2.8 डिग्री तक लुढका जो उसकी पिछली रात के तापमान शून्य के नीचे 3.2 से थोड़ा ऊपर है। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 4.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो उसकी पिछली रात के तापमान शून्य के नीचे 3.8 से थोड़ा नीचे है। मौसम विज्ञान विभाग के कार्यालय ने कहा कि जम्मू कश्मीर के मैदानी भागों में अगले सप्ताह मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है।

इन राज्यों में छाया रहेगा कोहरा
आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्‍ली के अधिकांश हिस्‍सों में 15 और 16 फरवरी को घने से लेकर अत्‍यधिक घना कोहरा छाया रह सकता है। ऐसा सुबह के समय देखने को मिल सकता है। इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी 15 और 16 फरवरी को सुबह के समय अधिकांश हिस्‍सों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है। आईएमडी का कहना है कि 16 फरवरी के बाद से कोहरे में कमी देखने को मिल सकती है।

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में छाया रहा घना कोहरा
उत्‍तर प्रदेश में मौसम शुष्‍क रहा लेकिन पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के अलग-अलग स्‍थानों पर घने कोहरे का प्रभाव देखा गया। सोमवार को मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस जबकि प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ़्फरनगर में 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 16 फरवरी और 17 फरवरी को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय मौसम शुष्क रहने और कोहरे की संभावना है।

इन इलाकों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के अलावा 15 फरवरी के बाद मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही 17 और 18 फरवरी को विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement