1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में मौसम साफ, कश्मीर में बारिश, हिमाचल में बर्फबारी, जानिए मौसम विभाग का अनुमान

दिल्ली में मौसम साफ, कश्मीर में बारिश, हिमाचल में बर्फबारी, जानिए मौसम विभाग का अनुमान

देश की राजधानी नई दिल्ली में सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। हालांकि पहाड़ी राज्य हिमाचल के लाहौल स्पिति जिले में आज सुबह बर्फबारी हुई है जबकि कश्मीर घाटी में सोमवार को बारिश हुई। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2021 11:20 IST
IMD forecast minimum temperature of delhi kashmir himachal pradesh   दिल्ली में मौसम साफ, कश्मीर में- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली में मौसम साफ, कश्मीर में बारिश, हिमाचल में बर्फबारी, जानिए मौसम विभाग का अनुमान

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। हालांकि पहाड़ी राज्य हिमाचल के लाहौल स्पिति जिले में आज सुबह बर्फबारी हुई है जबकि कश्मीर घाटी में सोमवार को बारिश हुई। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि राजधानी नई दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग छह डिग्री अधिक 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। सुबह साढ़े आठ बजे वायु में नमी का स्तर 62 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सफर ऐप के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 197 यानि 'मध्यम' श्रेणी में रहा। 201 से 300 के बीच एक्यूआई को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 से अधिक को 'बेहद गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

कश्मीर में मौसम में सुधार की संभावना

कश्मीर घाटी में सोमवार को बारिश हुई। मौसम विभाग ने शाम से मौसम में सुधार की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, जम्मू और कश्मीर में सोमवार को बारिश और बर्फ गिरी। आज शाम से मौसम में सुधार होने की संभावना है। श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.2, पहलगाम में 7.0 और गुलमर्ग में 1.5 डिग्री सेल्सियस रहा। लेह शहर में न्यूनतम तापमान 5.2, कारगिल में 0.4 और द्रास में 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू शहर में 23.3, कटरा में 20.6, बटोट और बनिहाल में 13.4, जबकि भद्रवाह में न्यूनतम तापमान 8.6 रहा। (Input- Bhasha / IANS)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X