1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. IMD Alert: मौसम विभाग ने जारी किया बारिश और भारी कोहरे का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

IMD Alert: मौसम विभाग ने जारी किया बारिश और भारी कोहरे का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद केलांग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे चला गया है। शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घंटे में केलांग में 15 सेमी बर्फबारी हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 23:12 IST
IMD Weather Forecast alert rain heavy fog madhya pradesh himachal- India TV Hindi
Image Source : ANI हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद केलांग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे चला गया है।

भोपाल: मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण मध्य प्रदेश में शुक्रवार को नए साल की दूसरी बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के भोपाल केन्द्र ने पूर्वानुमान में कहा कि कल सुबह तक होशंगाबाद संभाग और सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, धार, उज्जैन व देवास जिलों के अलग-अलग इलाकों में बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। ग्वालियर, चंबल, सागर और उज्जैन संभागों तथा भोपाल व राजगढ़ जिलों के अलग-अलग स्थानों पर कल सुबह को मध्यम से भारी कोहरा होने की संभावना है।

आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा, ‘‘इस नए साल में प्रदेश विशेष कर इसके पश्चिमी हिस्सों में दूसरी बार बारिश होने की संभावना है।’’ उन्होंने कहा कि इस साल की पहली बारिश दो जनवरी से शुरु हुई थी। अब इसका दूसरा दौर शुरु होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मौसम का यह मिज़ाज पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है। 

बारिश का दौर लंबे समय तक नहीं चलेगा

साहा ने कहा कि इस साल की दूसरी बारिश का दौर लंबे समय तक नहीं चलेगा। रविवार को जब बादल होंगे तो सर्दी पड़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में शुक्रवार और रविवार को बौछारें पड़ने की उम्मीद है। इस सर्दी की यह तीसरी बौछार होगी। उन्होंने कहा कि इन सर्दियों में दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में पहली बार बारिश हुई थी। 

साहा ने कहा कि दो जनवरी से मध्यप्रदेश में पारा कुछ ऊपर चढ़ गया है। खरगोन में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस प्रदेश के खरगोन, उमरिया और मंडला जिलों में बृहस्पतिवार सुबह दर्ज किया गया है।

केलांग, कल्पा, मनाली में पारा शून्य से नीचे
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद केलांग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे चला गया है। शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घंटे में केलांग में 15 सेमी बर्फबारी हुई है। इसके बाद कल्पा में छह सेमी, पूह और कोठी में पांच-पांच सेमी हिमपात दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा रेकोंग पिओ में 23 मिमि बारिश हुई है। इसके बाद नादौन में 13 मिमि, डल्हौज़ी में 12 मिमि, धर्मशाला में 11.8 मिमि, मनाली में नौ मिमि और चंबा में आठ मिमि बारिश हुई है। 

सिंह ने बताया कि आदिवासी लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग प्रदेश का सबसे सर्द इलाका रहा जहां न्यूनतम पारा शून्य से 11.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के कल्पा में पारा शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि कुल्लू जिले के मनाली में पारा शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें
Coronavirus Vaccine Side Effects: Covid-19 टीका लेने के बाद महिला डॉक्टर को मारा लकवा, एक की हो चुकी है मौत
जिनके पास नहीं है एड्रेस प्रूफ वो ऐसे लगवाएं Coronavirus का फ्री टीका
81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment