इनकम टैक्स विभाग ने झारखंड में 20 से ज्यादा जगहों पर की छापेमारी, ग्रुप ऐसे कर रहा था करोड़ों की काली कमाई

इनकम टैक्स विभाग ने झारखंड में छापेमारी की है। विभाग ने 20 से ज्यादा जगहों पर रेड्स की है। ये ग्रुप शेल कंपनियों के जरिए काली कमाई कर रहा था।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: March 22, 2021 16:11 IST
इनकम टैक्स विभाग ने झारखंड में की छापेमारी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/REPRESENTATIVE IMAGE इनकम टैक्स विभाग ने झारखंड में की छापेमारी

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग ने झारखंड में छापेमारी की है। इनकम टैक्स ने झारखंड के एक ग्रुप पर 17 मार्च और फिर 20 मार्च को छापेमारी की। ये ग्रुप मेन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग जैसे स्पॉन्ज आयरन, एमएस इंगोट्स, एमएस रोड्स और टीएमटी बार का काम करता है और साथ ही पेट्रोल पंप की डीलरशिप भी है। इनकम टैक्स विभाग ने 20 से ज्यादा जगहों पर रेड्स की है। ये ग्रुप शेल कंपनियों के जरिए काली कमाई कर रहा था।

ग्रुप में 185 करोड़ रुपए का अनअकाउंटेड प्रोडक्शन सामने आया है। अनअकाउंटेड ट्रांजेक्शन डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए रिकवर कर ली गई है। असल प्रोडक्शन डिटेल्स जो रेगुलर बुक्स में रिकार्ड नहीं की गई उन्हें भी रिकवर कर लिया गया है। इस ग्रुप के प्रोडक्ट्स को बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता था। अनअकाउंटेड प्रोडक्शन को कैश में ईस्टर्न इंडिया में बेचा जाता था।

कैश को कलकता बेस्ड शेल कंपनियों की मदद से वापिस ग्रुप में शेयर कैप्टिल और अनसिक्योर्ड लोन के रूप में लाया जाता था। प्रॉपर्टी की खरीदारी और महंगे आइटम्स खरीदने में भी पैसे का इस्तेमाल किया गया। जांच में सामने आया कि अनअमाउंटेड  रकम 100 करोड़ रुपए को शेयर कैप्टिल के रूप में हाई प्रीमियम के साथ कलकता बेस्ड शेल कंपनियों के जरिए वापिस लाया गया। ऐसे दस्तावेज आयकर विभाग के हाथ लगे हैं। 

कलकता बेस्ड शेल कंपनियों के जरिए 25 करोड़ का लोन भी लिया गया। 30 करोड़ रुपए की बोगस कोमोडिटी प्रॉफिट एंट्री भी ग्रुप द्वारा की गई है। एंट्री करने वालों के यहां भी सर्च की गई, ये शेल कंपनी के जरिए एंट्री अरेंज करवाते थे। सर्च से पता लगा कि ग्रुप अवैध तरीके से बड़ी रकम की गड़बड़ी में शामिल है। 03.07 करोड़ सीज किए गए हैं, साथ ही 1.28 करोड़ रुपए की ज्वैलरी भी जब्त की गई है। इनकम टैक्स विभाग सर्च के साथ ही अभी भी पूरे मामले की जांच में जुटा हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
gujarat-elections-2022