Friday, April 26, 2024
Advertisement

राष्ट्रगान गाकर अपलोड करने के कार्यक्रम में डेढ़ करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया: संस्कृति मंत्रालय

संस्कृति मंत्रालय के बयान के अनुसार, 25 जुलाई को प्रधानमंत्र नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में देशवासियों से राष्ट्रगान गाने का आह्वान किया था। इसमें कहा गया है कि संस्कृति मंत्रालय की पहल पर 15 अगस्त तक राष्ट्रगान गाकर वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्यक्रम शुरू किया गया और सिर्फ 21 दिन में डेढ़ करोड़ देशवासियों द्वारा अपना गाया राष्ट्रगान वेबसाइट पर अपलोड किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 14, 2021 22:47 IST
राष्ट्रगान गाकर अपलोड करने के कार्यक्रम में डेढ़ करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया: संस्कृति मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : RASHTRAGAAN.IN राष्ट्रगान गाकर अपलोड करने के कार्यक्रम में डेढ़ करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया: संस्कृति मंत्रालय

नयी दिल्ली। संस्कृति मंत्रालय द्वारा 15 अगस्त तक राष्ट्रगान गाकर वेबसाइट पर अपलोड करने के कार्यक्रम में डेढ़ करोड़ देशवासियों ने हिस्सा लिया जिनमें प्रसिद्ध कलाकार, विद्वान, राजनीतिक नेता, सिपाही, मशहूर खिलाड़ियों से लेकर किसान, मजदूर, दिव्यांगजन शामिल है। मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है। संस्कृति मंत्रालय के बयान के अनुसार, 25 जुलाई को प्रधानमंत्र नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में देशवासियों से राष्ट्रगान गाने का आह्वान किया था।

इसमें कहा गया है कि संस्कृति मंत्रालय की पहल पर 15 अगस्त तक राष्ट्रगान गाकर वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्यक्रम शुरू किया गया और सिर्फ 21 दिन में डेढ़ करोड़ देशवासियों द्वारा अपना गाया राष्ट्रगान वेबसाइट पर अपलोड किया । मंत्रालय का कहना है कि यह डिजिटल इंडिया की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि लोगों ने डिजिटल तकनीक का उपयोग करके राष्ट्रगान अपलोड किया है। 

स्वतंत्रता दिवस: हेलीकॉप्टरों से होगी पुष्प वर्षा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रविवार को लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगे और भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टर पहली बार समारोह स्थल के ऊपर पुष्प वर्षा करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले 32 खिलाड़ियों और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के दो अधिकारियों को लाल किले में आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘लगभग 240 ओलंपियन, सहयोगी स्टाफ और साई तथा खेल महासंघ के अधिकारियों को भी प्राचीर के सामने ज्ञान पथ की शोभा बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया गया है।’’ बता दें कि, तोक्यो ओलंपिक में, भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल सात पदक जीतकर ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 

मंत्रालय ने कहा कि अदृश्य शत्रु कोविड-19 से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कोरोना योद्धाओं के सम्मान में लाल किले की प्राचीर के दक्षिण की ओर एक अलग ब्लॉक का निर्माण किया गया है। मंत्रालय ने अपने वक्तव्य में रविवार सुबह लाल किले पर आयोजित समारोह की विस्तार से क्रमबद्ध जानकारी दी है। उसने बताया कि लाल किले पर प्रधानमंत्री के आगमन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार, रक्षा सचिव, दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा का प्रधानमंत्री से परिचय कराएंगे। 

मंत्रालय के अनुसार, ‘‘इसके बाद दिल्ली क्षेत्र के जीओसी मोदी को सैल्यूटिंग बेस तक ले जाएंगे,जहां एक संयुक्त इंटर-सर्विसेज और दिल्ली पुलिस गार्ड प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी देंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सलामी गारद का निरीक्षण करेंगे।’’ उसने बताया कि प्रधानमंत्री के लिए सलामी गारद दल में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस प्रत्येक में से एक-एक अधिकारी और 20-20 जवान शामिल होंगे। विज्ञप्ति के अनुसार, सलामी गारद के निरीक्षण के बाद, प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, थल सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया द्वारा किया जाएगा। 

रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘दिल्ली क्षेत्र के जीओसी राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रधानमंत्री को प्राचीर स्थित मंच पर ले जाएंगे। ध्वज फहराने के बाद तिरंगे को 'राष्ट्रीय सलामी' दी जाएगी।’’ नौसेना के बैंड राष्ट्रीय ध्वज फहराने और 'राष्ट्रीय सलामी' के दौरान राष्ट्रगान की धुन बजाएंगे। इसमें 16 लोग शामिल होंगे। बैंड का संचालन एमसीपीओ विंसेंट जॉनसन द्वारा किया जाएगा। मंत्रालय ने बताया, ‘‘लेफ्टिनेंट कमांडर पी. प्रियंबदा साहू द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता की जाएगी। इसके साथ विशिष्ट 2233 फील्ड बैटरी (औपचारिक) के बहादुर जवानों द्वारा 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।’’ 

इस वर्ष पहली बार ऐसा होगा कि जैसे ही प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, अमृत फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो एमआई 17 1वी हेलीकॉप्टरों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पुष्प वर्षा की जाएगी। पहले हेलीकॉप्टर के कप्तान विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट होंगे, वहीं दूसरे हेलीकॉप्टर की कमान विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा ​​संभालेंगे। पुष्प वर्षा के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे। मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री के भाषण के समापन पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे। राष्ट्रीय उल्लास के इस पर्व में विभिन्न स्कूलों के पांच सौ (500) एनसीसी कैडेट (सेना,नौसेना और वायु सेना) हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री ने भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात में अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 'आजादी का अमृत महोत्सव' शुरू किया था। यह समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement