Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में नागरिकों के लिए बन चुके हैं 4400 बंकर, 15000 बंकरों का है लक्ष्य: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूर्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 15000 बंकर बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ था और इस लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2019 12:45 IST
India builts 4400 bunkers for civilians in Jammu Kashmir, Target of 15000 bunkers says Amit Shah in - India TV Hindi
Image Source : PTI India builts 4400 bunkers for civilians in Jammu Kashmir, Target of 15000 bunkers says Amit Shah in Lok Sabha

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से गोलीबारी के समय स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार ने 15000 बंकर बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है और इसमें से सरकार ने 4400 बंकर बना लिए हैं। शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को रखने के समय यह जानकारी दी।

अमित शाह ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूर्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 15000 बंकर बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ था और इस लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया जाएगा। अमित शाह ने कहा सीमा पार से होने वाली गोलीबारी की वजह से पशुओं की भी मौतें होंती हैं और सरकार उसपर भी मुआवजा दे रही है। अमित शाह ने कहा कि गोलीबारी की वजह से अगर भैंस की मौत होती है तो हर मृत भैंस पर मुआवजे के तौर पर 50 हजार रुपए दिए जाते हैं।

अमित शाह ने लोकसभा को बताया कि राज्य में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ाए जाने के प्रस्ताव के अलावा जम्मू-कश्मीर में आरक्षण के नियम में बदलाव के लिए भी प्रस्ताव पेश किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो बदलाव प्रस्तावित है उसके तहत नियंत्रण रेखा से सटे निवासियों को सरकारी नौकरियों में जो 3 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है उसमें अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे लोगों को शामिल करने का भी प्रस्ताव है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement