Thursday, April 25, 2024
Advertisement

LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच ISRO के पूर्व प्रमुख का बड़ा बयान

जी माधव नायर ने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा कि बदलते वक्त के साथ कदम मिलाने के लिए भारत को अंतरिक्ष में अपनी संपत्तियां बढ़ाने के साथ ही क्षेत्र का कवरेज भी बढ़ाना चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2020 15:59 IST
India China LAC stand off former isro chief says madhavan naiyar । LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच IS- India TV Hindi
Image Source : AP LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच ISRO के पूर्व प्रमुख का बड़ा बयान

बेंगलुरु. लद्दाख में LAC पर चीन के साथ तनाव जारी है। दोनों देशों की सेनाएं एलएसी पर एक दूसरे के सामने खड़ी हैं। भारत ने पिछले कुछ दिनों में LAC पर कई महत्वपूर्ण स्थानों पर बढ़त भी बनाई है, लेकिन फिर भी भारत की तरफ से कोशिश यही है कि इस विवाद का हल शांतिपूर्वक तरीके से निकल जाए। हालांकि इसके उलट चीन मानने को राजी नहीं है। चीन आए दिन किसी न किसी विवाद को पैदा करने की कोशिश कर रहा है।  LAC पर तनाव के बीच अब वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक जी माधव नायर ने बड़ा बयान दिया है।

पढ़ें- India China Standoff: फिंगर 4 पर बैठे चीनी सैनिकों से ज्यादा ऊंची चोटियों पर बैठ गए भारतीय सैनिक- सूत्र

जी माधव नायर ने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा कि बदलते वक्त के साथ कदम मिलाने के लिए भारत को अंतरिक्ष में अपनी संपत्तियां बढ़ाने के साथ ही क्षेत्र का कवरेज भी बढ़ाना चाहिए। नायर ने साक्षात्कार में कहा कि सुरक्षा संबंधी गतिविधियों के लगभग सभी क्षेत्रों में अंतरिक्ष - पृथ्वी निगरानी, संचार और इलेक्ट्रॉनिक खुफिया - बहुत अहम भूमिका निभाता है।

पढ़ें- दो घंटे से भी ज्यादा चली भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक, लद्दाख में जारी तनाव को लेकर हुई चर्चा

उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक मेरी समझ है चीनी पक्ष ने राडार इमेजिंग उपग्रहों, पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों और संचार उपग्रहों की संख्या कई गुना बढ़ाई है ताकि वे दुनिया का निरंतर कवरेज कर सकें।’’ उन्होंने कहा कि इसलिए उन्हें अपने (उपग्रहों के) समूह से सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘वैश्विक कवरेज की बात छोड़ दें तो भारत के पास कम से कम सीमा पार निरंतर कवरेज की योजना होनी चाहिए।’’

पढ़ें- Coronavirus in Delhi: राजधानी में एक दिन में आए सर्वाधिक मामले, मचा हड़कंप

उन्होंने कहा कि भारत ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए उपग्रह प्रक्षेपित करके अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित किया है। नायर ने कहा,‘‘अब ऐसे प्रक्षेपण की योजना होनी चाहिए जो लगातार कवरेज दे सके। देश को इसकी सख्त जरूरत है।’’ उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से उपग्रहों, अर्थ स्टेशनों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अंतरिक्ष संपत्तियों की सुरक्षा बड़ी चुनौतीपूर्ण होने वाली है।

नायर ने कहा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के लिहाज से भारत चीन की बराबरी पर है लेकिन मानव अंतरिक्ष उड़ान के क्षेत्र में वह चीन से पीछे है। उन्होंने ‘गगनयान’ की चर्चा करते हुए कहा कि इस तरह के मानव मिशनों को पूरा करने का काम पहले से ही देश में चल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन चीन इसमें बहुत संसाधन लगा रहा है। उनका बजट भारत के वार्षिक अंतरिक्ष बजट से लगभग पांच गुना अधिक है।’’ (With inputs from Bhasha)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement