1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus के नए मामलों की वृद्धि दर में गिरावट आई, रिकवरी रेट 62.93 फीसदी: स्वास्थ्य मंत्रालय

Coronavirus के नए मामलों की वृद्धि दर में गिरावट आई, रिकवरी रेट 62.93 फीसदी: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की रोजाना वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई है साथ ही रिकवरी रेट में सुधार हुआ है और यह अब 62.93 फीसदी हो गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2020 19:41 IST
Rajesh Bhushan, OSD, Ministry of Health- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER Rajesh Bhushan, OSD, Ministry of Health

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की रोजाना वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई है साथ ही रिकवरी रेट में सुधार हुआ है और यह अब 62.93 फीसदी हो गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के ठीक हो चुके कुल मरीजों की संख्या मौजूदा संक्रमित लोगों की संख्या की करीब 1.8 गुना है। कोरोना वायरस की राष्ट्रीय मृत्यु दर 2.6 है और इसमें तेजी से कमी आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जह भी बताया गया कि 22 राज्य दस लाख की आबादी पर कोरोना वायरस के लिए प्रतिदिन 140 से ज्यादा जांच कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महामारी का उपचार करा रहे कुल मरीजों का 86 फीसदी देश के दस राज्यों में हैं। उन्होंने कहा कि दो सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं और देश भर में वायरस का उपचार करा रहे कुल लोगों में 50 फीसदी इन दो राज्यों से हैं। कर्नाटक, दिल्ली, आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम अन्य प्रभावित राज्य हैं जहां इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 36 फीसदी है। 

भूषण ने बताया कि कोविड-19 के कारण ठीक हुए लोगों की संख्या उपचार करा रहे लोगों की तुलना में 1.8 गुना अधिक है। कोविड-19 की जांच के बारे में उन्होंने कहा कि 22 राज्य वर्तमान में प्रतिदिन प्रति दस लाख की आबादी पर 140 जांच करा रहे हैं। मृत्यु दर पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 मृत्यु दर 2.6 फीसदी है और यह तेजी से कम होती जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक मामलों की तुलना में मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X