Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

UNSC के अस्थाई सदस्य के लिए भारत का चुना जाना तय, 17 जून को चुनाव

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की पांच अस्थायी सीटों के लिए 17 जून को चुनाव कराए जाएंगे। एशिया प्रशांत क्षेत्र से भारत इस अस्थायी सीट पर उम्मीदवार है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 05, 2020 13:15 IST
UNSC की अस्थायी सीटों के चुनाव में भारत की जीत तय, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लॉन्च किया 'कैंपेन वाउच- India TV Hindi
Image Source : MINISTRY OF EXTERNAL AFFAIRS, INDIA UNSC की अस्थायी सीटों के चुनाव में भारत की जीत तय, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लॉन्च किया 'कैंपेन वाउचर'

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की पांच अस्थायी सीटों के लिए 17 जून को चुनाव कराए जाएंगे। एशिया प्रशांत क्षेत्र से भारत इस अस्थायी सीट पर उम्मीदवार है। इस चुनाव में भारत की जीत तय है क्योंकि इस क्षेत्र से भारत एकमात्र दावेदार है। यह चुनाव जनवरी 2021 से लेकर दिसंबर 2022 कर के कार्यकाल के लिए होंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को UNSC की अस्थायी सीटों के चुनाव में भारत की उम्मीदवारी को लेकर कैंपेन वाउचर लॉन्च किया है। कैंपेन वाउचर लॉन्च करते वक्त विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत की रणनीति सम्मान, संवाद, सहयोग, शान्ति और समृद्धि की रहेगी।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों और उद्देश्यों के अनुसार UNSC अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रहता है। इसके अलावा जो विवाद या स्थिति अंतर्राष्ट्रीय तनाव पैदा कर सकती है, उनकी जांच भी UNSC करता है तथा उन विवादों को खत्म करने या निपटान के तरीकों और शर्तों की सिफारिश भी करता है।

इसके अलावा भी अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े और भी कई कार्य UNSC करता है। चीन, फ्रांस, रूसी संघ, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका इसका स्थाई सदस्य हैं वहीं 10 और देश इसके अस्थाई सदस्य हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement