Friday, May 17, 2024
Advertisement

20 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली वैक्सीन, ज्यादातर को पहली डोज ही लगी

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे मजबूत हथियार वैक्सीन है और देश में वैक्सीन का टीकाकरण बीच में सुस्त पड़ने के बाद एक बार फिर से गति पकड़ने लगा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 25, 2021 21:12 IST
20 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली वैक्सीन, ज्यादातर को पहली डोज ही लगी- India TV Hindi
Image Source : PTI 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली वैक्सीन, ज्यादातर को पहली डोज ही लगी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे मजबूत हथियार वैक्सीन है और देश में वैक्सीन का टीकाकरण बीच में सुस्त पड़ने के बाद एक बार फिर से गति पकड़ने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, मंगलवार के दिन शाम 7 बजे तक देशभर में 18.7 लाख लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया है और इन लोगों के साथ अब देश में कुल 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लग चुका है।

हालांकि, जिन 20 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिली है उनमें अधिकतर को अभी पहली डोज ही लगाई गई है और दूसरी डोज लगानी बाकी है।  स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कुल 15.70 करोड़ को पहली डोज मिली है जबकि 4.35 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनको वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी हैं। मंगलवार को जिन 18.77 लाख लोगों को वैक्सीन मिली है उनमें भी 16.90 लाख को पहली डोज मिली है जबकि 1.87 लाख को दूसरी डोज दी गई।

राज्यों के पास टीके की 1.77 करोड़ से ज्यादा खुराकें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की 1.77 करोड़ से अधिक खुराक अब भी उपलब्ध हैं जबकि सात लाख खुराक उन्हें अगले तीन दिनों के भीतर प्राप्त हो जाएगी। भारत सरकार अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की 21.89 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध करा चुकी है। 

मंगलवार को सुबह आठ बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इनमें से कुल खपत, बर्बादी सहित, 19,93,39,750 खुराक है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की 1.77 करोड़ से अधिक (1,77,67,850) खुराक अभी भी उपलब्ध हैं। जबकि सात लाख खुराक उन्हें अगले तीन दिनों के भीतर प्राप्त हो जाएगी।’’ 

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत, केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके मुफ्त में उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा, सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा टीकों की प्रत्यक्ष खरीद की सुविधा भी देती रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement