Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कोरोना से जंग के लिए सेना का ‘ऑपरेशन नमस्ते’, तैयार किए 100-100 बेड के तीन अस्पताल

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में राज्यों सरकारों की सहायता करने के लिए सेना की पश्चिमी कमान ने चंडीगढ़, फरीदाबाद और पटियाला में 100-100 बिस्तरों के तीन अस्पताल स्थापित किए हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 10, 2021 19:19 IST
कोरोना से जंग के लिए सेना का ‘ऑपरेशन नमस्ते’, तैयार किए 100-100 बेड के तीन अस्पताल- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना से जंग के लिए सेना का ‘ऑपरेशन नमस्ते’, तैयार किए 100-100 बेड के तीन अस्पताल

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में राज्यों सरकारों की सहायता करने के लिए सेना की पश्चिमी कमान ने चंडीगढ़, फरीदाबाद और पटियाला में 100-100 बिस्तरों के तीन अस्पताल स्थापित किए हैं। ये तीन अस्पताल भारतीय सेना के ‘ऑपरेशन नमस्ते’ के तहत स्थापित किए गए हैं जिसे इस साल मार्च में शुरू किया गया था।

पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के छात्रावास में 100 बिस्तरों के पहले कोविड अस्पताल के शुरू होने की सोमवार को घोषणा की। इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी सिंह बदनौर उपस्थित थे। 

हरियाणा के फरीदाबाद में अटल बिहारी वाजपेयी सरकारी मेडिकल कॉलेज और पंजाब के पटियाला के सरकारी राजिंदर अस्पताल में अन्य 100-100 बिस्तरों का केंद्र स्थापित किया गया है। यहां एक रक्षा विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये क्रमश: 11 और 12 मई को चालू हो जाएंगे। 

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने इन अस्पतालों के शीघ्र चालू करने में भारतीय सेना और नागरिक प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दोनों राज्यों की सरकारों और चंडीगढ़ प्रशासन को समर्थन का आश्वासन दिया। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन अस्पतालों को युद्धस्तर पर स्थापित किया गया है जिनमें संक्रमण के मामूली और मध्यम स्तर के मरीजों का इलाज किया जा सकता है। 

उसके मुताबिक, सेना की पश्चिमी कमान ने आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के अनुसार अपने डॉक्टरों, नर्सिंग अधिकारियों और पैरामेडिक्स को रोगियों के समग्र उपचार के लिए तैनात किया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement