Thursday, May 02, 2024
Advertisement

‘दुनियाभर के मज़हब भारत की मिट्टी में पनपे हैं, आतंक के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं है’

किंग अब्दुला पैंगबर मुहम्मद के 41वीं पीढ़ी के वंशज हैं और उन्हें कट्टरवाद और आतंकवाद से लड़ने के लिए वैश्विक पहल के लिए जाना जाता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 01, 2018 11:50 IST
Indian-democracy-is-a-celebration-of-our-age-old-plurality-says-PM-Modi-at-Islamic-conference- India TV Hindi
‘दुनियाभर के मज़हब भारत की मिट्टी में पनपे हैं, आतंक के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं है’

नई दिल्ली: दिल्ली में कुरान और मुसलमान पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को सही मायने में अमन की राह दिखाई है। पीएम ने कहा कि हम हिंसा और दहशतगर्दी से निपटने में सक्षम हैं। साथ ही पीएम ने कहा कि हिंसा करने वाले नहीं समझते कि नुकसान उसी मज़हब का होता है। आतंक के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि देश का विकास तभी संभव है जब युवा मुसलमानों के एक हाथ में कंप्यूटर तो दूसरे हाथ में कुरान होगा।

बता दें कि जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला बिन अल हुसैन भारत के दौरे पर हैं। किंग अब्दुल्ला पीएम मोदी के साथ दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में शामिल हुए जहां इस्लाम के असली मतलब पर चर्चा हुई। विज्ञान भवन में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में दुनियाभर के इस्लामिक स्कॉलर शामिल हुए। इंडियन इस्लामिक सेंटर की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम की थीम इस्लामिक हैरिटेज रखी गई है। इस दौरान मोदी और किंग अब्दुला इस्लामी विरासत और संस्कृति बढ़ाने पर भी जोर दिए। इस कार्यक्रम में मोदी के अलावा कई राजनयिक, कई इस्लामिक संगठन और शिक्षाविद शामिल हुए।

इस्लाम पर किताब में क्या?

-'ए थिंककिंग पर्सन्स गाइड टू इस्लाम' किताब का विमोचन
-किताब में इस्लाम का सही मतलब बताया गया है
-किंग अब्दुल्ला के भाई प्रिंस गाजी बिन मुहम्मद ने लिखी किताब
-किताब को मूल अरबी भाषा से उर्दू में ट्रांसलेट किया गया है
-किताब में इस्लाम के नाम पर भटकाने वालों का विरोध किया गया
-इस्लाम की मूल भावना से छेड़छाड़ से दुनिया में कई जंग हो रही हैं
-आज गैर-मुस्लिम को इस्लाम का सही मतलब नहीं पता है
-किताब में इस्लाम के सही अर्थ को 12 चैप्टर में समझाया गया है

कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मोदी और जार्डन के किंग की हैदराबाद हाउस में औपचारिक मुलाकात होगी। माना जा रहा है कि दोनों देशों में कई समझौते होंगे। इससे पहले आज सुबह राष्ट्रपति भवन में किंग अब्दुला को गार्ड ऑफ आनर दिया गया। बता दें कि किंग अब्दुला पैंगबर मुहम्मद के 41वीं पीढ़ी के वंशज हैं और उन्हें कट्टरवाद और आतंकवाद से लड़ने के लिए वैश्विक पहल के लिए जाना जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement