1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गुड न्यूज: अब स्पेशल ट्रेन में बर्थ मिलने में होगी आसानी, रेलवे ने बढ़ाई डिब्बों की संख्या

गुड न्यूज: अब स्पेशल ट्रेन में बर्थ मिलने में होगी आसानी, रेलवे ने बढ़ाई डिब्बों की संख्या

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कदम उठाते हुए एक बड़ा फैसला किया है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2021 9:26 IST
गुड न्यूज: अब स्पेशल ट्रेन में बर्थ मिलने में होगी आसानी, रेलवे ने बढ़ाई डिब्बों की संख्या- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुड न्यूज: अब स्पेशल ट्रेन में बर्थ मिलने में होगी आसानी, रेलवे ने बढ़ाई डिब्बों की संख्या

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधा के लिए कदम उठाते हुए बिलासपुर-बीकानेर स्पेशल ट्रेन (08245/08246) में डिब्बों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है। रेलवे से प्राप्त सूचना के मुताबिक बिलासपुर से खुलनेवाली इस ट्रेन में दिनांक 11.02.2021 से एक अतिरिक्त स्लीपर (शयनयान) डिब्बा जोड़ा जाएगा वहीं बिलासपुर से खुलनेवाली ट्रेन में 14.02.2021 से एक अतिरिक्त स्लीपर(शयनयान) डिब्बा जोड़ा जाएगा। रेलवे की इस पहल से बिलासपुर और बीकानेर के बीच यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी। अब उन्हें रिजर्वेशन के दौरान बर्थ मिलने में काफी सहूलियत होगी। आरएसी और वेटिंग जैसी परेशानियों से मुक्ति मिल सकेगी।

पढें- खुशखबरी! इस रूट पर अब बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार, सफर होगा और आसान

अब पहले की तुलना में ज्यादा बर्थ 

रेलवे के मुताबिक डिब्बों की संख्या बढ़ाने से इस मार्ग के यात्रियों के लिए स्लीपर डिब्बों में अब पहले की तुलना में ज्यादा बर्थ उपलब्ध रहेंगे। डीआरएम बीकानेर ने ट्वीट कर इस खबर की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि यह व्यवस्था यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर अस्थाई तौर पर की जा रही है। डीआरएम के इस ट्वीट को नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने भी रीट्वीट किया है। 

पढेंअच्छी खबर: यात्रियों के लिए रेलवे का नया गिफ्ट, रोजाना दौड़ेगी यह स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइमिंग और स्टॉपेज

यात्रियों के लिए बेहद मददगार 
आपको बता दें कि ढंड कम होने और फिर मार्च में होली को लेकर भी लोगों की आवाजाही बढ़ेगी। ऐसे समय पर रेलवे का यह फैसला यात्रियों के लिए काफी मददगार साबित होगा। कोरोना काल में रेलवे की यात्री सेवा पूरी तरह से ठप हो गई थी। लेकिन पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन और बाद में यात्री स्पेशल ट्रेनों का ऐलान कर रेलवे ने यात्रियों के लिए सफर का रास्ता खोला। लेकिन अभी भी रेलवे का परिचालन पहले की तरह से नियमित नहीं हो पाया है। ज्यादातर ट्रेनें स्पेशल के नाम पर चल रही हैं और उनकी टाइमिंग में भी कुछ अंतर है। हालांकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही रेलवे अपनी सेवाओं को नियमित परिचालन के तहत लाने का ऐलान कर सकती है। इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल में संसद में कह चुके हैं कि फिलहाल कोविड दिशा-निर्देशों के मद्देनजर ही ऐहतियात बरतते हुए ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है और समय-समय पर स्पेशल ट्रेनों को संख्या भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे नियमित परिचालन शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X