1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेलवे इन रूट्स पर चलाएगा 3 और स्पेशल ट्रेनें, जानिए टाइमिंग-रूट और टिकट बुकिंग तक की पूरी जानकारी

रेलवे इन रूट्स पर चलाएगा 3 और स्पेशल ट्रेनें, जानिए टाइमिंग-रूट और टिकट बुकिंग तक की पूरी जानकारी

वेस्टर्न रेलवे ने यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए 3 और नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। वेस्टर्न रेलवे के ट्वीट के अनुसार, ये ट्रेनें बांद्रा टर्मिनल से गोरखपुर, सूरत से खुर्दा रोड और अहमदाबाद से खुर्दा रोड के लिए चलाई जाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 28, 2020 17:33 IST
Indian Railways run 3 more special trains - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Railways run 3 more special trains 

नई दिल्ली। वेस्टर्न रेलवे ने यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए 3 और नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। वेस्टर्न रेलवे के ट्वीट के अनुसार, ये ट्रेनें बांद्रा टर्मिनल से गोरखपुर, सूरत से खुर्दा रोड और अहमदाबाद से खुर्दा रोड के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 27 सितंबर यानी आज से शुरू कर दी गई है। रेल यात्री टिकटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in और पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (पीआरएस) काउंटर पर जाकर करा सकते हैं। 

ALSO READ: 1 अक्टूबर 2020 से बदल जाएंगे ये 10 नियम, जानिए आपका कहां होगा फायदा

बांद्रा से गोरखपुर के बीच चलने वाली ट्रेन का ये होगा शिड्यूल

बांद्रा से गोरखपुर से चलाई वाली ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलाई जाएगी। ट्रेन नम्बर 05068 ब्रांद्रा से शुक्रवार 2 अक्टूबर से चलेगी। ये ट्रेन रात 12.20 बजे चलेगी और अगले दिन 5.35 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। गोरखपुर से गाड़ी संख्या 05067 हर बुधवार को चलेगी। 30 सितंबर से ये ट्रेन गोरखपुर से सुबह 5.30 बजे चलेगी और अगले दिन शाम 7.10 बजे ये ट्रेन बांद्रा पहुंचेगी। रास्ते में ये ट्रेन आनंद नगर, सिद्धार्थ नगर, सोहरतगढ़, तुलसीपुर, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर, उरई, झांसी, विदिशा, हबीबगंज, इटारसी, हरदा, खांडवा, भुसावल, जलगांव,उधना, वापी और बोरीवली रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। 

ALSO READ: अक्टूबर 2020 में लगभग 15 दिन बंद रहेंगे बैक, देखिए छुट्टियों की लिस्ट

सूरत से खुर्दा रोड के बीच चलने वाली वीकली एक्सप्रेस का ये होगा शिड्यूल

सुरत से खुर्दा रोड के बीच चलने वाली वीकली एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 02828, 29 सितंबर मंगलवार सुबह 8.30 बजे सूरत से चलेगी अगले दिन दोपहर 3.30 बजे खुर्दा रोड पहुंचेगी। वहीं गाड़ी संख्या 02827, 27 सितंबर से खुर्दा रोड से हर रविवार को रात 8.20 बजे चलेगी. तीसरे दिन ये ट्रेन दोपहर 3.20 बजे सूरत पहुंचेगी।

अहमदाबाद से खुर्दा रोड वीकली ट्रेन का ये होगा शिड्यूल

अहमदाबाद से खुर्दा रोड के बीच चलने वाली वीकली ट्रेन अहमदाबाद से 3 अक्टूबर से हर शनिवार को रात 12.15 बजे चलेगी। अगले दिन दोपहर 2.30 बजे ये गाड़ी खुर्दा रोड पहुंचेगी। वापसी में ये गाड़ी खुर्दा रोड से 30 सितंबर से हर बुधवार को सुबह 10.40 बजे चलेगी और शुक्रवार को दोपहर 3.20 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी।

ऐसे बुक करें घर बैठे ट्रेन टिकट, समझिए पूरी प्रक्रिया 

ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट (www.irctc.co.in) पर जाना होगा। यात्रा की सही तारीख और ट्रेन चुनना है, इसके बाद तत्काल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आप जिस कोच में यात्रा करना चाहते हैं उसका चयन करना है। यात्रा करने वाली यात्री का नाम उम्र और जरूरी जानकारी भरनी है, इसके बाद कैप्चा भरकर पेमेंट के ऑप्शन पर आ जाना है, जैसे ही आप पेमेंट का प्रोसेस पूरा कर देंगे आपके टिकट की बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

यात्रा के लिए इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन 

देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेल धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। रेलवे फिलहाल स्पेशल और क्लोन ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है। रेलवे ने भीड़ को देखते हुए हाल ही में यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों के बीच 60 क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। ये 60 ट्रेनें 310 स्पेशल ट्रेनों के अलावा शुरू की गईं हैं। रेलवे ने कोरोना संकट के बीच रेल यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी। यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके। सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है। यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे। ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा। रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी। ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X