1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोटद्वार-दिल्ली रूट पर सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू, सफर हुआ आसान

कोटद्वार-दिल्ली रूट पर सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू, सफर हुआ आसान

कोटद्वार और दिल्ली के बीच चलने वाली सिद्धबली जनशताब्दी विशेष रेलगाड़ी का संचालन शुरू हो गया है। रेली मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस दोपहर तीन बजकर पैंतालीस मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना हुई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 03, 2021 22:51 IST
Indian Railways: Siddhbali Janshatabdi Express starts from Kotdwar to Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI कोटद्वार और दिल्ली के बीच चलने वाली सिद्धबली जनशताब्दी विशेष रेलगाड़ी का संचालन शुरू हो गया है।

नयी दिल्ली: कोटद्वार और दिल्ली के बीच चलने वाली सिद्धबली जनशताब्दी विशेष रेलगाड़ी का संचालन शुरू हो गया है। रेली मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस दोपहर तीन बजकर पैंतालीस मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना हुई। ये ट्रेन कोटद्वार, नजीबाबाद, गजरौला, बिजनौर, गाजियाबाद होते हुए रात में 10:20 पर दिल्ली पहुंचेगी। गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने समारोह के दौरान उन रेलवे कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान दवाओं, कोयला और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करके देश की सेवा की। 

उन्होंने कहा कि कोटद्वार-दिल्ली मार्ग का विद्युतीकरण लगभग पूरा हो गया है और 15 किलोमीटर रास्ते में विद्युतीकरण का काम लंबित है जिसके इस महीने तक पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने ने कहा, ‘‘इसके बाद, विद्युत कर्षण (इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन) पर रेलगाड़ियां कोटद्वार से दिल्ली तक जाएंगी। यह पर्यावरण को भी बचाएगा। आगे जाकर सभी रेलगाड़ियां पूरे उत्तराखंड में इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर चलेंगी। यह राज्य में शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन और पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।’’

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में रेलवे परियोजनाएं अच्छी प्रगति कर रही हैं और 2021-22 के बजट में परियोजनाओं के लिए 4,432 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो राज्य के लिए 2009-14 के औसत बजट से लगभग 23 गुना अधिक है। 

गोयल ने कहा कि उत्तराखंड में तीन नई लाइनों से संबंधित परियोजनाएं चल रही हैं, ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच रेलवे लाइन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देहरादून स्टेशन का विकास 212 करोड़ रुपये की लागत से करने की योजना है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X