1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Indian Railways: 1 फरवरी से पटरी पर दौड़ेंगी सभी पैसेंजर लोकल और यात्री स्पेशल ट्रेनें?

Indian Railways: 1 फरवरी से पटरी पर दौड़ेंगी सभी पैसेंजर लोकल और यात्री स्पेशल ट्रेनें?

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 23, 2021 16:53 IST
Indian railways start all passengers local special trains from February 1 viral  fact check- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian railways start all passengers local special trains from February 1 viral  fact check

Indian Railways News: कोरोना महामारी के कारण भारतीय रेलवे धीरे-धीरे रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के परिचालन को बढ़ा रहा है। 1 फरवरी 2021 से देश में सभी सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू होने जा रही है, इस तरह की कई दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं। सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल इल खबर की सच्चाई सामने ला दी है। 

जानिए क्या किया जा रहा है दावा

पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया कि एक Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने 1 फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू करने का ऐलान किया है। सोशल मीडिया में ये खबर तेजी से वायरल हो रही है। पीआईबी ने इस खबर का फैक्ट चेक करने के बाद इसे फर्जी करार दिया है। कहा गया है कि रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अभी इस तरह कोई भी फैसला नहीं हुआ है।

पीआईबी ने 1 फरवरी 2021 से चलने वाली ट्रेनों की वायरल खबर को लेकर अपने दावे में कहा है कि 'एक तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने 1 फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू करने का ऐलान किया है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने जांच के बाद बताया कि यह दावा फर्जी है। रेल मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। 

ट्रेनें पहले की तरह कब सामान्य रूप से होंगी शुरू?  

गौरतलब है कि इस समय सोशल मीडिया में ऐसी कई खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं, जिसे लोग सही मान कर तेजी से वायरल कर रहे हैं। लेकिन पीआईबी फैक्ट चेक की टीम लगातार इस काम में लगी हुई है, जो वायरल मैसेज की पड़ताल कर लोगों तक सही जानकारी पहुंचाती है। बता दें कि, रेलवे के पूर्व सीईओ वी. के. यादव ने दिसंबर 2020 में बताया था कि ट्रेनें कब पहले की तरह सामान्य रूप से चलेंगी इस पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है, इस पर मंत्रालय फैसला लेगा। आपको बता दें कि स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटीस (SCRA) में 1979 बैच के अधिकारी सुनीत शर्मा अब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ है। 

आप भी करवा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

शुरू हुई रेलवे की ई कैटरिंग सर्विस 

वहीं फरवरी 2021 के पहले सप्ताह से रेलयात्री आईआरसीटीसी की ई कैटरिंग सर्विस का लाभ उठा सकेंगे। ई कैटरिंग सर्विस के जरिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की इस सुविधा के माध्यम से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते है। ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा। यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। खाने को उनके सीट पर डिलीवर किया जाता है। आपको बता दें कि कोरोना की वजह से इसे बंद कर दिया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X