1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इकबाल सिंह लालपुरा बने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष: सूत्र

इकबाल सिंह लालपुरा बने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष: सूत्र

पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 08, 2021 23:37 IST
इकबाल सिंह लालपुरा बने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष: सूत्र- India TV Hindi
Image Source : TWITTER इकबाल सिंह लालपुरा बने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष: सूत्र

नई दिल्ली: पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। लालपुरा अब तक भाजपा के प्रवक्ता की भूमिका निभा रहे थे, जो अल्पसंख्यक सिख समुदाय से आते हैं। लालपुरा 1992 में अल्पसंख्यक आयोग को विधायी शक्ति मिलने के बाद से इसके अध्यक्ष बनने वाले वाले दूसरे सिख हैं। इससे पहले 2003 में तरलोचन सिंह आयोग के अध्यक्ष बने थे। 

ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति ही आयोग के अध्यक्ष रहे हैं। लालपुरा से पहले गैयुरूल हसन रिजवी आयोग के अध्यक्ष थे, जिनका कार्यकाल पिछले साल मई में पूरा हो गया था। आयोग की वेबसाइट के अनुसार, फिलहाल आयोग में एकमात्र सदस्य आतिफ रशीद हैं जो उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। पांच सदस्यों के पद खाली हैं। 

आयोग में अध्यक्ष समेत कुल सात सदस्य होते हैं। पिछले महीने दिल्ली उच्च न्यायालय ने सरकार को निर्देश दिया था कि 30 सितंबर तक अल्पसंख्यक आयोग में सदस्यों के खाली पदों को भरा जाए। ऐसे में सूत्रों ने जानकारी दी है कि आयोग के अध्यक्ष पद पर इकबाल सिंह लालपुरा की नियुक्ति कर दी गई है। 

हालांकि, आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर इकबाल सिंह लालपुरा की नियुक्ति को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। खबर लिखे जाने तक, चेयरमैन के पद पर किसी की नियुक्ति नहीं दिखाई गई। 

बेवसाइट पर दिए गए 'वर्तमान आयोग की संरचना' के विकल्प पर जाकर देखेंगे तो सिर्फ आतिफ रशीद के उपाध्यक्ष पद पर होने की जानकारी मिलती है जबकि चेयकमैन और बाकि पांच सदस्यों के पद खाली ही हैं।

Click Mania
Modi Us Visit 2021