Friday, March 29, 2024
Advertisement

रेल यात्रियों को गंतव्य स्थान का देना होगा पूरा पता, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए IRCTC ने उठाया कदम

भारतीय रेलवे  के मुताबिक, IRCTC ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों का गंतव्य पता लेना शुरू कर दिया है। इससे हमें बाद में जरूरत पड़ने पर संपर्क करने में मदद मिलेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 14, 2020 12:49 IST
IRCTC makes destination address of all railway passengers mandatory for contact tracing - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IRCTC makes destination address of all railway passengers mandatory for contact tracing 

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच लागू लॉकडाउन में ट्रेन यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने रेल टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव किया है। भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण के लिए भरे जाने वाले विवरण में यात्री के गंतव्य का पूरा पता भी लिया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर उससे तुरंत संपर्क साधा जा सके। कोरोना संक्रमण के बीच स्पेशल ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को अब अपने गंतव्य का पूरा पता बताना होगा। स्टेशन से उतरने के बाद शहर के किस गली, किस गांव के किस मकान में आपका ठिकाना होगा यह ब्योरा टिकट बुकिंग के दौरान ही देना होगा। 

रेलवे बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, आईआरसीटीसी की वेबसाइट में आरक्षण फॉर्म में इस निर्णय के क्रियान्वयन में आवश्यक संशोधन करने के लिए कहा गया है। आईआरसीटीसी ने 13 मई से इसकी शुरुआत कर दी है। भारतीय रेलवे  के मुताबिक IRCTC ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों का गंतव्य पता लेना शुरू कर दिया है। इससे हमें बाद में जरूरत पड़ने पर संपर्क करने में मदद मिलेगी। यदि कोई यात्री कोरोना संक्रमित पाया जाता है और उसके सहयात्री उस समय तक अपने गंतव्य चले जाते हैं तो ऐसे में प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें ढूंढ़ना और उनकी जांच कराना एक मुश्किल काम होता है। सभी यात्रियों के गंतव्य का पूरा पता होने की दशा में ये परेशानी नहीं होगी। इसलिए ही ऑनलाइन टिकट बुक करते समय यात्रियों से उनके गंतव्य का पूरा पता लिया जा रहा है।

रेलवे ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इससे जरूरत पड़ने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिलेगी। भारतीय रेलवे ने गुरुवार को बताया कि स्पेशल ट्रेनों के लिए अब तक 2,34,411 यात्रियों ने टिकट बुक किए हैं। पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम (PRS) ने अब तक कुल 45.30 करोड़ रुपए किराया इकट्ठा किया है। गौरतलब है कि रेलवे ने 12 मई से कुछ स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है। नई दिल्ली से 15 प्रमुख शहरों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। कई तरह के एहतियात के साथ यात्रियों को सफर की इजाजत दी जा रही है।  इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग केवल ऑनलाइन हो रही है। स्टेशनों पर मौजूद टिकट खिड़कियों को नहीं खोला गया है। 

भारतीय रेलवे ने 30 जून तक के लिए बुक सभी टिकट किए रद्द

इस बीच रेलवे ने 30 जून तक की यात्रा के लिए नियमित ट्रेनों में की गई सभी पुरानी बुकिंग को रद्द करने और टिकट के पूरे पैसे वापस करने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि भारतीय रेलवे ने 30 जून 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया है। भारतीय रेलवे ने बताया कि इन रद्द किए गए सभी यात्रा टिकटों का पैसा भी बिना किसी कटौती के रिफंड किया जा रहा है। एक अन्य अहम आदेश में रेलवे ने कहा है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण के कारण ट्रेन में यात्रा की परमिशन नहीं मिलेगी, उनके टिकट का पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा। हालांकि, सभी स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल ट्रेन अपने समयानुसार चलेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement