Friday, March 29, 2024
Advertisement

हिंदुस्तान में ISI के जासूसी नेक्सस का पर्दाफाश, सेना में तैनात नायक समेत 2 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने भारतीय सेना में तैनात एक नायक समेत 2 लोगों को जासूसी कांड में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम हबीबुर्रहमान और सेना में नायक के पद पर तैनात परमजीत के रूप में हुई है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: July 15, 2021 14:21 IST
हिंदुस्तान में ISI के...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिंदुस्तान में ISI के जासूसी नेक्सस का पर्दाफाश, सेना में तैनात नायक समेत 2 गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने भारतीय सेना में तैनात एक नायक समेत 2 लोगों को जासूसी कांड में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम हबीबुर्रहमान और सेना में नायक के पद पर तैनात परमजीत के रूप में हुई है। क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी प्रवीर रंजन के मुताबिक, क्राइम ब्रांच एक ऑपरेशन पर काम कर रही थी, सूचना मिली थी कि सेना से जुड़े कुछ सेंसिटिव डॉक्युमेंट्स हमारे दुश्मन देश को भेजे जा रहे थे। पता चला था कि जासूसों का एक नेक्सस काम कर रहा है जिसमें सेना में तैनात एक नायक क्लर्क भी शामिल है।

सबसे पहले क्राइम ब्रांच को पोखरण के रहने वाले हबीबुररहमान के बारे में जानकारी मिली थी जिसके बाद पुलिस ने उसके घर पर रेड की जहां से काफी सेरेक्ट डॉक्यूमेंट जोकि सेना से जुड़े थे बरामद हुए। कागजात के बारे में पूछताछ से पता चला कि हबीब ये सब जानकारियां सेना में तैनात एक नायक परमजीत जोकि इस इन दिनों अगर में सेना की ऑपरेशनल यूनिट में क्लर्क के पद पर तैनात है उसने पैसों के बदले मुहैया करवाई हैं। पूछताछ के दौरान पता चला कि जब परमजीत पोखरण में तैनात था तब इसकी मुलाकात हबीबुररहमान से हुई थी और हबीबुररहमान ने इसे पैसों के बदले सेना से जुड़ी अहम और गोपनीय जानकारियां देने के लिए तैयार किया था।

स्पेशल सीपी प्रवीर रंजन ने बताया कि परमजीत से व्हाट्सएप पर मिली सभी जानकारियां हबीबुररहमान पाकिस्तान में बैठे अपने ISI हैंडलर को देता था। इसके बदले इन्हें हवाला के जरिये पैसा इनके एकाउंट में आता था लिहाजा, इन दोनों के सभी बैंक एकाउंट को सीज कर दिया गया है। पूछताछ के दौरान खुलासा हुआ है कि हबीबुररहमान के रिश्तेदार पाकिस्तान के सिंध इलाके में रहते हैं। साल 2017 में ये उनसे मिलने के लिए वीजा लेने पाकिस्तानी एम्बेसी आया था जहां इसे वीजा देने के बदले पोखरण में सेना से जुड़ी जानकारियां भेजने के लिए बोला गया था। हबीबुररहमान वीजा लेने के बाद सिंध में ISI के कुछ हैंडलर्स से भी मिला था जिन्हें ये सेना से जुड़ी सारी जानकारियां परमजीत से लेकर दे रहा था।

पता चला है कि परमजीत को अभी तक करीब 9 लाख रुपये गोपनीय जानकारियां शेयर करने के बदले मिल चुके हैं। परमजीत पैसों के बदले फौज की ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारियां, गोपनीय जगहों के नक्शे, सेना की गोपनीय चिट्ठियां हबीबुररहमान को दे चुका है। क्राइम ब्रांच के मुताबिक, इस मामले में अभी कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement